ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादखाद की ओवर रेटिंग की तो दर्ज होगा मुकदमा

खाद की ओवर रेटिंग की तो दर्ज होगा मुकदमा

जिले में खाद की दिक्कत को देखते हुए डीएम चंद्रविजय सिंह ने सोमवार को खाद विक्रेताओं के साथ बैठक की। इसमें उन्होंने खाद विक्रेताओं को खाद के समुचित...

खाद की ओवर रेटिंग की तो दर्ज होगा मुकदमा
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादMon, 25 Oct 2021 07:35 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में खाद की दिक्कत को देखते हुए डीएम चंद्रविजय सिंह ने सोमवार को खाद विक्रेताओं के साथ बैठक की। इसमें उन्होंने खाद विक्रेताओं को खाद के समुचित वितरण के आदेश देते हुए कहा कि अगर कहीं भी अनियमितता मिलती है तो सख्त से सख्त कार्रवाई कराई जाएगी।

जिले में खाद को लेकर किसान परेशान हैं इसके पीछे एक बड़ी वजह खाद विक्रेताओं की मनमानी भी सामने आ रही है बीते दिनों खुद जिला कृषि अधिकारी ने सिरसागंज में एक सचिव को मनमाने ढंग से खाद वितरण करते हुए पकड़ा था ऐसे में सोमवार को डीएम ने प्राइवेट खाद के थोक विक्रेताओं के साथ में सहकारी विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई। डीएम ने कहा जिले को 652 मेट्रिक टन डीएपी इस सप्ताह मिल जाएगी। इसका वितरण शासन के निर्देशानुसार करने के निर्देश देते हुए कहा इसमें कहीं भी कोई मनमानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर कहीं भी अनियमितता की कोई शिकायत मिलती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं अधिकारियों को निर्देश दिए कि खाद की दुकानों पर चेकिंग करें। अगर कोई खाद विक्रेता मनमानी कर रहा है या ओवररेटिंग कर रहा है तो उसके खिलाफ लाइसेंस निरस्त करने, निलंबित करने एवं मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की जाए।

कमेटी बनाएगी कार्ययोजना

डीएम ने जिला कृषि अधिकारी, सहायक निदेशक सहकारी एवं उप कृषि निदेशक की कमेटी मनाते हुए कहा कि यह कमेटी खाद के समुचित वितरण के लिए एक कार्य योजना बनाएं ताकि सभी किसानों को खाद मिल सके।

इतनी आ रही है खाद

2650 मेट्रिक टन इफको

700 मीट्रिक टन आईपीएस

300 मीट्रिक टन डीएपी

- जिले में खाद की कोई भी कमी नहीं है। खाद के समुचित वितरण के लिए कार्य योजना बनाई गई है पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा खाद की दुकानों की चेकिंग कराई जाएगी, ताकि कोई खास की किल्लत पैदा कर किसानों को परेशान न करे। किसान भाइयों से भी आह्वान है की जरूरत के आधार पर ही खाद लें।

- चंद्रविजय सिंह, जिलाधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें