ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादकिसी के खाते में आए 1000 रुपये तो कोई कर रहा इंतजार

किसी के खाते में आए 1000 रुपये तो कोई कर रहा इंतजार

किसी श्रमिक के बैंक खाते में 1000 रुपये आ गए हैं। तो कोई सरकारी मदद आने का इंतजार कर रहा...

किसी के खाते में आए 1000 रुपये तो कोई कर रहा इंतजार
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादSat, 22 Jan 2022 03:45 AM
ऐप पर पढ़ें

किसी श्रमिक के बैंक खाते में 1000 रुपये आ गए हैं। तो कोई सरकारी मदद आने का इंतजार कर रहा है। जिले में ई-श्रम योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कराने वाले असंगठित क्षेत्र के कई लाख श्रमिक योगी सरकार से भरण-पोषण भत्ता मिलने की आस लगाए हैं।

भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने को श्रम योजना शुरू की गई है। इस स्कीम के अंतर्गत और रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों को 200000 रुपये तक का बीमा सुरक्षा कवच प्रदान किए जाने का प्रावधान किया गया है। इसी क्रम में प्रदेश सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिकों को कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर 4 महीने तक 500 रुपये प्रति माह के हिसाब से भरण-पोषण भत्ता दिए जाने का ऐलान किया गया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नई साल पर ई श्रम योजना के अंतर्गत 31 दिसंबर 2021 तक पंजीकृत हुए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता के रूप में 2 महीने की पहली किश्त के एक-एक हजार रुपये भेजने की शुरूआत कर दी थी। प्रथम चरण में तीन करोड़ से अधिक लोगों के बैंक खाते में धनराशि लखनऊ से सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के माध्यम से भेजी गई थी। इसमें फिरोजाबाद जिले में अभी असंगठित क्षेत्र के एक चौथाई श्रमिकों को ही भत्ते की धनराशि मिल सकी है। जबकि लाखों श्रमिक सरकारी इमदाद पाने का अभी तक इंतजार कर रहे हैं।

वंचित श्रमिकों के खाते में कब तक आएगी भरण-पोषण भत्ता की धनराशि

ई-श्रम योजना के अंतर्गत भरण-पोषण भत्ता की यह धनराशि लाभार्थियों के खाते में लखनऊ से सीधे भेजी जा रही। इसकी मॉनीटरिंग भी शासन स्तर पर की जा रही है। जिसकी वजह से स्थानीय स्तर पर श्रम विभाग के अधिकारी यह बताने की स्थिति में भी नहीं है कि जो श्रमिक अभी तक सरकारी मदद पाने से वंचित रह गए हैं। उन्हें यह कब तक मिल सकेगी। इससे रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इधर वंचित श्रमिक धनराशि आने का इंतजार कर रहे हैं। वह आपस में ही एक दूसरे से पूछ रहे हैं कि सरकार कब तक 1000 रुपये की मदद हमारे खाते में भेजेगी।

10 लाख से अधिक श्रमिकों ने कराया रजिस्ट्रेशन

जनपद में ई-श्रम योजना के अंतर्गत भरण-पोषण भत्ता मिलने को लेकर अभी तक असंगठित क्षेत्र के 10 लाख 59 हजार 39 श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इनमें बमुश्किल करीब एक चौथाई श्रमिकों को ही योजना का लाभ अभी तक मिल सका है। शेष पंजीकृत श्रमिक कतार में लगे हुए हैं।

- ई-श्रम योजना के अंतर्गत लाभार्थी श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता की धनराशि सीधे लखनऊ से भेजी जा रही है। यह व्यवस्था पूरी तरह सेंट्रलाइज है। स्थानीय स्तर पर श्रम विभाग का इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं है। जैसे-जैसे ऊपर से पैसे डाले जाएंगे। लाभार्थी श्रमिकों के खाते में पहुंचते जाएंगे। श्रमिक धैर्य बनाए रखें।

- अरुण कुमार सिंह, सहायक श्रम आयुक्त

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें