ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादसंचारी रोगों को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

संचारी रोगों को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

कोरोना काल में बदलते मौसम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचारी रोग से निपटने के लिए अभी से कमर कस ली है। इसके लिए एक मार्च से 31 मार्च तक...

संचारी रोगों को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादTue, 23 Feb 2021 05:31 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना काल में बदलते मौसम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचारी रोग से निपटने के लिए अभी से कमर कस ली है। इसके लिए एक मार्च से 31 मार्च तक जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया है। मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौड़ द्वारा इस संबंध में विशेष निर्देश भी बैठक में दिए।

अभियान के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.नीता कुलश्रेष्ठ ने बताया कि फरवरी माह से मौसम करवट लेना शुरू कर देता है जिसके कारण संचारी रोग अपना सिर उठाने लगते हैं। ऐसे में लोग अगस्त सावधानी बरतें तो संचारी रोग जैसे चिकनगुनिया, वायरल बुखार, उल्टी दस्त, डेंगू आदि जैसी खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है। इसी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक मार्च से 31 मार्च तक जिलेभर में जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इस संदर्भ में विगत दिवस मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में एक बैठक संपन्न हुई। इसमें अभियान को लेकर रणनीति तैयार की गई। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अलावा कृषि विभाग, शिक्षा विभाग समेत कई अन्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

एक पखवाड़े तक चलेगा दस्तक अभियान

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया है कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत 10 मार्च से 24 मार्च तक दस्तक अभियान भी चलेगा। इसके तहत एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकत्री घर-घर जाकर लोगों को संचारी रोगों के अलावा कोविड-19 के प्रति जागरूक करेंगी।

सहयोगी विभाग 25 मार्च तक कार्य योजना

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अभियान से संबंधित सभी सहयोगी विभागों से 25 मार्च तक अपनी कार्ययोजना बनाकर सीएमओ कार्यालय में भेजें ताकि उसके अनुरूप रणनीति तैयार की जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें