ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादग्लास एक्सपोर्टरों के गोदामों में भरा पड़ा करोड़ों का माल

ग्लास एक्सपोर्टरों के गोदामों में भरा पड़ा करोड़ों का माल

कोरोना लॉक डाउन से उद्योग-धंधे बुरी तरह प्रभावित हो गए हैं। जिसमें कांच नगरी के ग्लास एक्सपोर्टरों सहित प्रदेश के कई जिलों के निर्यातकों का करोड़ों रुपये के आर्डर का माल उनके गोदामों में पड़ा हुआ है।...

ग्लास एक्सपोर्टरों के गोदामों में भरा पड़ा करोड़ों का माल
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादWed, 01 Apr 2020 03:45 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना लॉक डाउन से उद्योग-धंधे बुरी तरह प्रभावित हो गए हैं। जिसमें कांच नगरी के ग्लास एक्सपोर्टरों सहित प्रदेश के कई जिलों के निर्यातकों का करोड़ों रुपये के आर्डर का माल उनके गोदामों में पड़ा हुआ है। लेकिन विदेशी खरीददार उसका उठान नहीं कर पा रहे हैं। जिससे एक्सपोर्टरों की धड़कनें बढ़ी हुई हैं।

अब एक्सपोर्टरों की समस्या पर शासन ने भी ध्यान देना शुरू कर दिया है। प्रदेश के प्रमुख सचिव उद्योग नवनीत सहगल ने बुधवार को वीडियो कॉफ्रेसिंग के जरिए डायरेक्टर एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ हैंडीक्राफ्ट (ईपीसीएच) के माध्यम से एक्सपोर्टरों की समस्याओं को गंभीरता से सुना। साथ ही यथा संभव शासन से निर्यातकों को राहत दिलाए जाने का आश्वासन दिया।

प्रमुख सचिव सहगल ने वीडियो कॉफ्रेसिंग के दौरान ईपीसीएच के चीफ डायरेक्टर राकेश कुमार, निदेशक आरके वर्मा व राजेश रावत के अलावा फिरोजाबाद ग्लास मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन अध्यक्ष मुकेश बंसल टोनी, मुरादाबाद से शरद बंसल, कमल सोनी, आरके मल्होत्रा, आगरा से रजत अस्थाना से सीधा संवाद किया। इस दौरान शहर के प्रमुख ग्लास एक्सपोर्टर मुकेश बंसल ने प्रमुख सचिव को अवगत कराया कि कोरोना महामारी की वजह से कांच नगरी का ग्लास एक्सपोर्ट तबाह होने के कगार पर पहुंच गया है। फिरोजाबाद के निर्यातकों के 100 करोड़ से अधिक के आर्डर का माल भेजने के लिए गोदामों में तैयार रखा है। लेकिन अमेरिका व यूरोप के अनेक खरीददारों ने आर्डर कैंसिल कर दिए हैं।

उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत से अधिक कांच नगरी के ग्लास हैंडीक्राफ्ट आयटम का माल अमेरिका, इटली, जर्मनी, इंग्लैंड, स्पेन व अन्य यूरोपीय देशों में जाता है। जहां पर सबसे ज्यादा महामारी फैली रही है। मुकेश ने कहा कि सबसे बड़़ी दिक्कत तो यह है कि कोई भी विदेशी कारोबारी बकाया राशि भी नहीं दे रहा है। जो कि करोड़ों में हैं। ऐसे में निर्यात कारोबार को सरकारी राहत की दरकार है। इसी तरह आगरा, मुरादाबाद के निर्यातकों ने अपनी समस्या बताई। साथ ही राहत पैकेज दिए जाने की मांग उठाई। जिस पर प्रमुख सचिव सहगल ने शासन स्तर से यथासंभव राहत दिलवाए जाने का आश्वासन निर्यातकों को दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें