DA Image
12 अगस्त, 2020|11:28|IST

अगली स्टोरी

ग्लास एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए निर्यातकों को मिलेंगी सहूलियत

default image

प्रदेश सरकार ने एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए निर्यातकों को निर्यात परक अवस्थापना सुविधाएं उपलब्ध कराने जा रही हैं। इस दिशा में शासन स्तर से पहल शुरू कर दी गई है।

सुहागनगरी में एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने वाली निर्यात परक अवस्थापना सुविधाओं के लिए मैपिंग कराई जाएगी। इसमें निर्यातकों को जिन अवस्थापना सुविधाओं की आवश्यकता होगी उसका असिसमेंट कराया जाएगा। इसी के साथ ग्लास एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने वाली आवश्यक अवस्थापना सुविधा को नया प्रोजेक्ट स्थापित किया जाएगा जो कि कॉमन फैसिलिटी सेंटर यानी कि सीएफसी के रूप में निर्यातकों की जरूरतों को पूरा करेगा। इस संबंध में निर्यात प्रोत्साहन ब्यूरो लखनऊ के संयुक्त विकास आयुक्त निर्यात पवन अग्रवाल ने उपायुक्त उद्योग को अपने जनपद में निर्यातकों को जरूरी अवस्थापना सुविधाओं की परियोजनाओं को लेकर शीघ्रता से प्रभावी कार्यवाही किए जाने के दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

सीएफसी स्थापना के लिए आर्थिक मदद देगी सरकार

उत्तर प्रदेश निर्यात अवस्थापना विकास योजना अंतर्गत ग्लास एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने वाली अवस्थापना सुविधाओं से संबंधित कॉमन फैसलिटी सेंटर की स्थापना फिरोजाबाद जनपद में की जानी है। इसके लिए प्रदेश सरकार उद्यमियों को आर्थिक मदद उपलब्ध कराएगी।

सीएफसी के लिए मिलेगा 70 फीसदी तक अनुदान

प्रदेश सरकार कॉमन फैसिलिटी सेंटर की स्थापना के लिए अनुदान राशि उपलब्ध कराएगी जो कि प्रोजेक्ट की कुल लागत का 70 फीसदी होगा। सिर्फ 30 फीसदी धनराशि उद्यमियों को अपने पास से प्रोजेक्ट पर खर्च करनी होगी।

बोले उपायुक्त उद्योग...

शासन से ग्लास एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने से संबंधित जरूरतों की मैपिंग और नीड एसिसमेंट करने के लिए दिशा निर्देश हाल ही में प्राप्त हुए हैं। इस संबंध में इच्छुक निर्यातक अपने प्रस्ताव किसी भी कार्य दिवस में जिला उद्योग केंद्र में आकर उपलब्ध करा सकते हैं। इसके बाद अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।

- अमरेश कुमार पांडे, उपायुक्त उद्योग

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Exporters will get the facility to promote glass exports