ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादबच्चों को पिलाई विटामिन ए की ड्रॉप

बच्चों को पिलाई विटामिन ए की ड्रॉप

फिरोजाबाद। स्वास्थ्य विभाग के बाल स्वास्थ्य पोषण माह के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन नगला बरी स्थित स्वास्थ्य केंद्र पर हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ नगर विधायक मनीष असीजा ने बच्चे को विटामिन ए की ड्रॉप...

बच्चों को पिलाई विटामिन ए की ड्रॉप
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादSat, 09 Dec 2017 08:19 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य विभाग के बाल स्वास्थ्य पोषण माह के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन नगला बरी स्थित स्वास्थ्य केंद्र पर हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ नगर विधायक मनीष असीजा ने बच्चे को विटामिन ए की ड्रॉप पिलाकर की। स्वास्थ्य अफसरों ने विटामिन ए के लाभों के बारे में बताया।

बाल स्वास्थ्य पोषण माह के अंतर्गत कार्यक्रम में नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए दिया जाना है। ऐसे बच्चों का चिन्हांकन स्वास्थ्य विभाग कर चुका है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा एसके दीक्षित ने बताया कि विटामिन ए आंखों के लिए लाभदायक होता है, वहीं इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। बताते चलें कि विटामिन ए वसा में घुलनशील विटामिन है। यह मुख्यता रेटिनॉयड और कैरोटिनॉयड दो रूप में पाया जाता है। सब्जियों का रंग जितना गहरा और चमकीला होगा, उनमें कैरोटिनॉयड की मात्रा उतनी ही अधिक होगी। अच्छी सेहत के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण विटामिन है , यह आंखों की रौशनी को तेज कर उसकी मासपेशियों को मजबूत बनाता है। रक्त में कैल्शियम का स्तर बनाए रखने और हड्डियों के संवद्र्ध के लिए आवश्यक है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें