DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › फिरोजाबाद › मेहनताना बढ़ोत्तरी को लेकर चूड़ी छपाई श्रमिकों में असंतोष
फिरोजाबाद

मेहनताना बढ़ोत्तरी को लेकर चूड़ी छपाई श्रमिकों में असंतोष

हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादPublished By: Newswrap
Mon, 27 Sep 2021 07:51 PM
मेहनताना बढ़ोत्तरी को लेकर चूड़ी छपाई श्रमिकों में असंतोष

मेहनताना बढ़ोत्तरी न होने से शहर के चूड़ी छपाई कर डेकोरेशन करने वाले श्रमिकों में असंतोष पनप रहा है। जो कभी भी हड़ताल के रूप में फूट सकता है।

नगर में करीब 25000 कारीगर एवं श्रमिक घरों पर जरी से चूड़ी डेकोरेशन करने के काम में लगे हुए हैं। श्रमिकों में उनके परिवार की महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। घरों पर जरी की चूड़ी बनाने का काम कर रहे इन कारीगरों का कहना है कि लंबे अरसे से चूड़ी दुकानदारों द्वारा उनके मेहनतआने में वृद्धि नहीं की गई है। पिछले कई सालों से उन्हें काफी कम मजदूरी मिल रही है। इसके चलते श्रमिकों के लिए अपने घर का खर्चा चलाना मुश्किल हो गया है। श्रमिक नेता हाकिम सिंह कहते हैं कि श्रमिकों का यह असंतोष कभी भी हड़ताल के रूप में फूट सकता है। उन्होंने कहा कि फिलहाल चूड़ी छपाई का काम करने वाले श्रमिकों ने मेहनतआना बढ़ोतरी के मुद्दे पर एकजुट होना शुरू कर दिया है।

बैठक में गठित की समिति

शहर में चूड़ी छपाई श्रमिकों की बैठक नगला बरी पर आयोजित की गई। जहां पर अनेक श्रमिकों ने एकजुट होकर चूड़ी छपाई मजदूर संघर्ष समिति का गठन किया। इस समिति में तनवीर, जावेद, शहजाद, फैजान , जावेद अंसारी, सानू एवं हाकिम सिंह ने मोरिया को शामिल किया है।

श्रमिकों ने एएलसी को सौंपा ज्ञापन

सोमवार को अनेक प्रमुख सहायक श्रम आयुक्त कार्यालय व कॉलोनी पहुंचे। जहां पर उन्होंने मेहनताना बढ़ोतरी की समस्या को लेकर अपना मांग पत्र सहायक श्रम आयुक्त को सौंपा है।

श्रमिकों ने बैठक कर किया समस्या पर मंथन

फिरोजाबाद। नगर के चूड़ी छपाई श्रमिकों ने मेहनताना बढ़ोतरी किए जाने की मांग को लेकर सोमवार को शाम शहर के मोहल्ला बगिया पर बैठक आयोजित की। जहां पर नगर के विभिन्न मोहल्लों से यहां पहुंचे चूड़ी छपाई का काम करने वाले श्रमिकों ने मेहनताना बढ़ाए जाने की मांग जोर-शोर से उठाई।

संबंधित खबरें