ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादएरियर भुगतान में विभागीय लापरवाही शिक्षकों की बढ़ा रही परेशानी

एरियर भुगतान में विभागीय लापरवाही शिक्षकों की बढ़ा रही परेशानी

फिरोजाबाद। परिषदीय शिक्षकों के एरियर भुगतान में विभागीय लापरवाही शिक्षकों के लिए मुसीबत बन रही है। शिक्षा विभाग द्वारा नियुक्ति के पश्चात प्रमाण...

एरियर भुगतान में विभागीय लापरवाही शिक्षकों की बढ़ा रही परेशानी
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादSat, 26 Jun 2021 07:01 PM
ऐप पर पढ़ें

परिषदीय शिक्षकों के एरियर भुगतान में विभागीय लापरवाही शिक्षकों के लिए मुसीबत बन रही है। शिक्षा विभाग द्वारा नियुक्ति के पश्चात प्रमाण पत्रों के सत्यापन होने तक वेतन लगने से पूर्व के समय अंतराल का एरियर तथा सातवें वेतन आयोग का बकाया एरिया भुगतान के लिए तमाम शिक्षक विभागीय अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय द्वारा मनमाने ढंग से एरियर भुगतान की प्रक्रिया पूर्ण किए जाने से तमाम शिक्षक परेशान हैं।

हिन्दुस्तान में एरियर भुगतान की समस्या पर प्रकाशित खबर का जिला अधिकारी द्वारा संज्ञा लिए जाने से शिक्षा विभाग में हड़कंप है। अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार द्वारा कोरोना संक्रमण काल में शिक्षकों के अवशेष भुगतान करने को लेकर स्पष्ट दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके बावजूद परिषदीय शिक्षकों के बकाया एरियर भुगतान का मामला जिम्मेदार लिपिक एवं अधिकारियों मनमानी का शिकार हो रहा है। एरियर भुगतान के लिए विभाग के चक्कर लगा रहे शिक्षकों का कहना है कि वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय के लिपिक मनमाने ढंग से कार्य कर रहे हैं। उनके लिए शासन के निर्देश कोई मायने नहीं रखते तमाम शिक्षक चार चार साल से एरियर भुगतान के लिए कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। शिक्षकों बकाया एरियर भुगतान को लेकर विभागीय अधिकारियों की अनदेखी तथा वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय के पटल सहायकों की मनमानी को लेकर हिन्दुस्तान ने प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह द्वारा हिन्दुस्तान की खबर का संज्ञान लेते हुए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को शिक्षकों के बकाया एरियर भुगतान को लेकर आ रही कठिनाई को दूर करवा कर भुगतान कराए जाने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह द्वारा मामले का संज्ञान लिए जाने से शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरविंद कुमार पाठक ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को शिक्षकों के बकाया एरियर भुगतान को लेकर आवश्यक कार्यवाही तत्काल करने के निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ संबंद्ध अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष यतेंद्र यादव ने एरियर भुगतान को लेकर जिला अधिकारी एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा संज्ञा लिए जाने को शिक्षक हित में उठाया गया कदम बताया है। राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के कार्यकारी जिलाध्यक्ष डॉ.अबोध कुमार ने कहा कि जिला अधिकारी द्वारा संज्ञान लिए जाने से शिक्षकों की समस्या का जल्द समाधान होने की उम्मीद जगी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें