DA Image
22 अप्रैल, 2021|7:17|IST

अगली स्टोरी

पौधारोपण को स्थान चिन्हित कराएं विभाग:डीएम

default image

बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला पर्यावरण समिति की बैठक सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि पौधरोपण के लिए समस्त विभाग अपनी-अपनी साइटों का चिन्हीकरण कर प्रपत्र एक एवं दो पर शीघ्र ही वन विभाग को सूचना उपलब्ध करा दें जिससे की वृक्षारोपण के लिए पौधों की उपलब्धता समय रहते सुनिश्चित की जा सके।

जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने कहा कि वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रदूषण विभाग द्वारा जो माइक्रोप्लान तैयार किए गए हैं, परंतु अभी तक यातायात विभाग, उद्यान विभाग तथा फिरोजाबाद-शिकोहाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा माइक्रोप्लान उपलब्ध नहीं कराए गए हैं। वह शीघ्र ही प्रदूषण विभाग को माइक्रोप्लान उपलब्ध करा दें। इसकी समीक्षा मुख्य सचिव द्वारा की जा रही है। प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी स्वतंत्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 2020 में रोपित किए गए पौधों की जीओ टैगिंग के कार्य को बेसिक शिक्षा विभाग एवं लोक निर्माण विभाग द्वारा अभी तक पूरा नहीं किया गया है।

जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षाधिकारी को जीओ टैगिंग कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सोलिड बेस्ड मैनेजमेंट कार्य में लापरवाही बरतने पर सभी निकायों के अधिशाषी अधिकारियों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि इस कार्य को प्राथमिकता पर पूर्ण कराएं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बायो मेडिकल वेस्ट का नियमानुसार निस्तारण न किए जाने पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा प्रताप को निर्देशित करते हुए कहा कि अभियान चलाकर ऐसे नर्सिंग होमों एवं ट्रामा सेंटरों पर दण्डात्मक कार्यवाही करें। जिनके द्वारा बायो मेडिकल वेस्ट खुले में फैंका जा रहा है। इसके कारण गम्भीर बीमारियों के संक्रमण का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौड़, नगर आयुक्त विजय कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा प्रताप सहित सभी विभागीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।