ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादशंकरपुरी में कोरोना को खुद कर रहे परास्त

शंकरपुरी में कोरोना को खुद कर रहे परास्त

कोरोना संक्रमण के चलते जहां लोगों को आर्थिक क्षति हो रही है वहीं लोगों के रोजगार पर भी संकट खड़ा हुआ है। लॉक डाउन के कारण लोग काम नहीं कर पा रहे हैं।...

शंकरपुरी में कोरोना को खुद कर रहे परास्त
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादWed, 26 May 2021 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण के चलते जहां लोगों को आर्थिक क्षति हो रही है वहीं लोगों के रोजगार पर भी संकट खड़ा हुआ है। लॉक डाउन के कारण लोग काम नहीं कर पा रहे हैं। मेहनत मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करने वाले लोग काफी परेशान हैं लेकिन उसके बाद भी वह कोरोना संक्रमण को हराने के लिए सब कुछ दांव पर लगाने के लिए तैयार हैं।

इन सबके बीच मोहल्ला शंकरपुरी के लोग जागरूकता से कोरोना को परास्त करने में जुटे हुए हैं। मोहल्ले के संक्रमण के कारण कुछ लोगों की मौत भी हो चुकी है लेकिन उन मौत से सबक लेकर लोगों की जिंदगी बचाने के लिए जुटे हुए हैं। कोरोना संक्रमण अभी तक खत्म नहीं हुआ है इसलिए लोग दो गज दूरी का पालन करने के लिए एकजुट हैं। दूसरी लहर में शंकरपुरी व गुलाबबाड़ी के लोगों की सजगता के चलते मामले धीरे-धीरे कम हो रहे हैं। कई दिनों से मोहल्ले में कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया है। लोग सरकार की गाइड लाइन का लगातार पालन कर कोरोना को मात देने में लगे हुए है। लोगों की सजगता के कारण अब गिरावट आ रही है। कोरोना संक्रमण की दर कम होने के कारण लोग तीन माह तक लापरवाह हो गए थे। लोगों की लापरवाही के कारण जनपद में दूसरी लहर आने का मौका मिला। शिकोहाबाद में भी बड़ी संख्या में लोग कोरोना संक्रमित हुए। ज्यादातर लोग कोरोना को मात देकर घर लौट आए। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनकी संक्रमण के कारण मौत हो गई। बढ़ते कोरोना को रोकने के लिए लोगों ने जागरूकता, सामाजिक दूरी, मास्क का प्रयोग कर केश को कम करने में महती भूमिका निभाई। लोगों ने एक दूसरे से मिलना बंद कर दिया। जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकले। सरकार के बताए नियमों का सख्ती से पालन किया।

संक्रमण के कारण रिस्तेदारों से दूरी बना ली। बाहरी लोगों से मिलने पर पूरी तरह से सचेत हैं। शादी समारोह में होने वाले कार्यक्रम से भी दूरी बना ली। जिसके कारण धीरे धीरे मामले कम होते जा रहे हैं। सजगता से अब एक भी कोरोना का मरीज नही आ रहे हैं। मोहल्ले के लोग लगातार कोरोना से जंग जीतकर आ रहे हैं। मोहल्ले के लोगों का कहना है कि कोरोना महामारी से बचने के लिए सबसे अच्छा है कि सामाजिक दूरी बनाना। सभी लोग मास्क का प्रयोग करें। जरूरी होने पर घर से बाहर जाए। सभी लोग अपने परिवार के प्रति संवेदनशील रहे। संक्रमण को रोकने के लिए अपने घरों को सेनेटाइज करते रहे। अगर संक्रमण का शक हुआ तो खुद को आइसोलेट कर कोरोना से मुक्ति पाई जा सकती है। आगे आने वाली चुनौतियों को लेकर भी वह सचेत हैं। अपने बच्चों का विशेष तौर पर संक्रमण से बचाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं जिससे बच्चों को महामारी से बचाया जा सके।

नगर क्षेत्र अभी भी कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर झेल रहा है ऐसे में तीसरी लहर बच्चों के लिए काफी घातक मानी जा रही है। ऐसे में हमे अपने बच्चों को बचाने के लिए सरकार द्वारा बताए गए उपायों से संक्रमण को रोकेंगे। हम सभी मिलकर आगे भी प्रयास कर रहे हैं कि मोहल्ले में तीसरी लहर का कोई प्रभाव न पड़े। उसके लिए सभी को जागरूक किया जा रहा है। सभी के प्रयास से तीसरी लहर को भी रोकने में कामयाब होंगे। सामाजिक दूरी, मास्क, हाथों की सफाई करते रहेंगे।

- सुधा देवी

सामाजिक दूरी के साथ हाथों की सफाई, बाहर से आने पर नहाना आदि उपाय कर रहे हैं। सभी को जागरूक किया जा रहा है जिससे लोग कोरोना से बचाव कर सके। अगर किसी प्रकार से संक्रमित के सम्पर्क में आए हैं तो खुद को आइसोलेट कर ले। जागरूकता फैलाकर कोरोना संक्रमण को रोका जा सकता है। सभी मिलकर सरकार के बताए नियमों का पालन कर कोरोना को परास्त कर रहे हैं। सभी लोग वैक्सीनेशन कराएं। ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगवाकर खुद को सुरक्षित करें।

- अरूण कुमार

जब तक कोरोना महामारी को हराया नहीं जाता तब तक कोई ढिलाई नहीं देनी है। दो गज की दूरी है जरूरी नियम का पालन कर रहे हैं। सरकार को जल्द से जल्द बच्चों के लिए वैक्सीन को तैयार करना होगा। सामाजिक दूरी, मास्क का लगातार प्रयोग करना होगा। बच्चों को घर से बाहर जाने पर रोकना होगा। जागरूक रहकर कोरोना वायरस के फैलाव को रोकना होगा। सभी मिलकर ही संक्रमण को रोक सकते हैं। जिसके लिए सभी का सहयोग करना होगा। जागरूक रहना होगा।

- राजकुमारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें