ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबाददेवी पंडाल में पूजा अर्चना में समुदाय विशेष से विवाद, पथराव

देवी पंडाल में पूजा अर्चना में समुदाय विशेष से विवाद, पथराव

रविवार की शाम गांव दिखतौली में देवी पंडाल में आरती के दौरान दूसरे समुदाय के लोगों द्वारा झगड़ा व गाली गलौज को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। इस...

देवी पंडाल में पूजा अर्चना में समुदाय विशेष से विवाद, पथराव
default image
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादMon, 11 Oct 2021 05:31 AM
ऐप पर पढ़ें

रविवार की शाम गांव दिखतौली में देवी पंडाल में आरती के दौरान दूसरे समुदाय के लोगों द्वारा झगड़ा व गाली गलौज को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। इस दौरान दोनों पक्षों में जमकर मारपीट व पथराव हुआ। पथराव व मारपीट की घटना में कई लोग चोटिल हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों को बल प्रयोग कर खदेड़ दिया। पुलिस ने मौके से 9 लोगों को हिरासत में लिया है। पथराव व मारपीट की घटना को लेकर गांव में तनाव है। भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात कर दिया है।

शिकोहाबाद के गांव दिखतौली में दलित समाज के लोगों ने सड़क किनारे एक प्लाट में देवी की मूर्ति के साथ पंडाल बनाया था। नवरात्र में प्रतिदिन गांव के लोग आकर भजन, आरती कर रहे हैं। दलित समाज का आरोप है कि जब से खाली प्लाट में देवी पंडाल की स्थापना की गई है तब से समुदाय विशेष के लोग आकर पास खाली पड़ी जमीन पर बैठ कर शराब पीते हैं और आरती में गाली गलौज व अभद्र भाषा का प्रयोग करते हैं। इससे बीते दो दिन से दोनों पक्षों में तनाव था।

आरोप है कि रविवार देर शाम जावेद अली अपना ई-रिक्शा खड़ा कर रहा था। उसी दौरान उसने नाली में ईंट रख दी। आरोप है कि जब दारा सिंह ने नाली बंद करने का विरोध किया तो दोनों पक्षों में विवाद हो गया। देखते ही देखते दोनों तरफ के लोग आमने सामने आ गए। दोनों ओर से मारपीट व पथराव होने लगा। मारपीट व पथराव वे गांव में अफरा तफरी मच गई। पथराव की घटना में कई लोग चोटिल हो गए। दलितों व दूसरे समुदाय विशेष के लोगों में पथराव व मारपीट की सूचना पर पहुंची पुलिस ने झगड़ा कर रहे लोगों को बल प्रयोग कर खदेड़ दिया। पुलिस ने मौके से 9 लोगों को हिरासत में लेकर थाने भेज दिया। पथराव के कारण से गांव की गलियां ईंट पत्थरों से पटी नजर आई।

जन्मदिन मना रहे परिवारों में मची अफरा तफरी: गांव में अजय पुत्र टोडीराम के बेटे नीशू की प्रथम वर्षगांठ थी। अजय बच्चे की पहली वर्षगांठ धूमधाम से मना रहा था। उसके घर पर रिश्तेदारों की भीड़ भी थी। रविवार की देर शाम जिस समय पथराव और मारपीट हुई, उस दौरान हलवाई खाना बना रहे थे। पथराव होते ही अजय के घर में भगदड़ मच गई। हलवाई भी खाना छोड़ कर भाग गए। घर में चारों तरफ ईटें पड़ी हुई थीं। अजय का आरोप है कि देर सायं समुदाय विशेष के लोगों ने नाली को रोक दिया था। लोगों का कहना था कि जाटव लोगों की नाली का पानी इधर नहीं आने दिया जाएगा। जब उन्होंने नाली बंद करने का विरोध किया तो समुदाय विशेष के लोगों ने उनके घरों पर पथराव कर दिया और कई लोगों के साथ लाठी डंडों से मारपीट की। पथराव से कई लोग घायल भी हुए हैं। इनमें एक रिश्तेदार चौहान सिंह पुत्र रामजीलाल सिहेरगढ़ बरहन आगरा के अलावा दारा सिंह, बॉबी, मुन्नी देवी, विनोद कुमार पुत्र छदामीलाल, विमल कुमार, धारा सिंह, रोशनी पुत्री इंद्रपाल हैं।

गली में खड़े ई-रिक्शा भी कब्जे में लिए:पुलिस ने गली में खड़े ई-रिक्शा वाहनों को कब्जे में ले लिया। पुलिस ने तीन ई-रिक्शा जो नाली में लगाकर खड़े थे उन्हें कब्जे में लेकर थाने आ गई।

दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी:एसओ:प्रभारी निरीक्षक उदयवीर सिंह मलिक ने बताया कि पूरे मामले की जांच की जा रही है। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। क्षेत्र में शांति व्यवस्था को बिगाड़ने का कोई प्रयास सफल नहीं होने दिया जाएगा।

वर्जन-दिखतौली गांव में नाली में ईंट लगाने और ई-रिक्शा खड़ा करने को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया है। दोनों पक्ष से पथराव हुआ है। जिसे शांत करा लिया है। 9 लोगों को हिरासत में लिया है। सांप्रदायिक मामले जैसी कोई बात नहीं है। मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

राजवीर सिंह, सीओ शिकोहाबाद