ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादप्राइवेट स्कूलों में एवरेज मार्क्स देकर परीक्षा फल देने पर विचार

प्राइवेट स्कूलों में एवरेज मार्क्स देकर परीक्षा फल देने पर विचार

कोरोना को लेकर एक ओर सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से लेकर 8वीं तक बिना परीक्षा के ही पास करने का आदेश आने के बाद प्राइवेट स्कूलों ने भी अपना बीच का रास्ता निकालने पर विचार शुरू कर दिया है। अधिकांश...

प्राइवेट स्कूलों में एवरेज मार्क्स देकर परीक्षा फल देने पर विचार
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादWed, 18 Mar 2020 11:38 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना को लेकर एक ओर सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से लेकर 8वीं तक बिना परीक्षा के ही पास करने का आदेश आने के बाद प्राइवेट स्कूलों ने भी अपना बीच का रास्ता निकालने पर विचार शुरू कर दिया है। अधिकांश स्कूल अब अधूरी परीक्षाओं को शुरू कराने के मूड में नहीं हैं।

प्राइवेट स्कूल प्रबंधकों का कहना है कि उनकी परीक्षाएं अधर में लटकी हुई हैं। अभी तक कई विषयों के पेपर नहीं हो पाए थे और 22 मार्च तक स्कूलों का अवकाश घोषित कर दिया था। स्कूलों में 23 मार्च से परीक्षा कराने की तैयारी भी कर ली गई थी और इसके लिए चार्ट बना लिया था।

स्कूल संचालकों ने अपनी समस्या बताते हुए कहा कि हम एक अप्रैल से आगे की कक्षाओं में पढ़ाई की तैयारी में थे और अब दो अप्रैल तक अवकाश ही घोषित हो गया है। ऐसे में अगर हम अधूरी परीक्षाओं को पूरा कराएंगे तो उनका रिजल्ट बनाने में भी समय लगेगा। उनका सत्र भी पीछे हो जाएगा।

पेरेंट्स मीटिंग कर सीधे थमाएंगे रिजल्ट

स्कूल प्रबंधकों की मानें तो अब छात्र के अर्द्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर परफोर्मेंस देखी जाएगी। इसी को आधार बनाकर एवरेज मार्क्स दिए जाएंगे। परीक्षाफल को बनाने के लिए शिक्षकों को कह दिया है। अवकाश के दिनों में वे शिक्षकों को बुलाकर इसे तैयार कराएंगे। दो अप्रैल के बाद जब भी स्कूल खुलने के आदेश होंगे, मैसेज जारी कर पेरेंट्स मीटिंग बुलाएंगे और रिजल्ट थमाएंगे। इससे अगली कक्षाओं की होने वाली पढ़ाई के समय को बचा जा सकेगा।

अभिभावक परेशान हैं एवरेज मार्क्स से

एवरेज मार्क्स को लेकर कई प्राइवेट स्कूलों ने इसे वाट्सअप पर शेयर कर दिया। इसका अभिभावकों ने विरोध भी किया है। उनका कहना है कि किसी विषय में छात्र के अगर पहले कम अंक आए हों और अब उसकी तैयारी बेहतर कराई गई है तो वह कम अंकों को लेकर ही पास होगा जो गलत है। हालांकि अभिभावक कोरोना को लेकर आ रही समस्या में स्कूल प्रशासन का साथ देने के लिए तैयार हैं । उनका कहना है कि क्लास टीचर एवरेज मार्क्स छात्र की वर्तमान में चल रही स्थिति को देखकर दें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें