ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादट्रांसपोर्ट कंपनी पर सिंथेटिक दूध बनाने का केमिकल जब्त

ट्रांसपोर्ट कंपनी पर सिंथेटिक दूध बनाने का केमिकल जब्त

एटा रोड पर ट्रांसपोर्ट की आड़ में सिंथेटिक दूध बनाने का केमिकल बेचा जा रहा था। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने ट्रांसपोर्ट पर छापा मार कर भारी मात्रा में...

ट्रांसपोर्ट कंपनी पर सिंथेटिक दूध बनाने का केमिकल जब्त
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादFri, 24 Sep 2021 07:20 PM
ऐप पर पढ़ें

एटा रोड पर ट्रांसपोर्ट की आड़ में सिंथेटिक दूध बनाने का केमिकल बेचा जा रहा था। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने ट्रांसपोर्ट पर छापा मार कर भारी मात्रा में ग्लूकोज, केमिकल, लीटर बरामद किया है। खाद्य विभाग ने वहां से बरामद सामान के सेम्पल लेकर जांच के लिए भेज दिया।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी बीएस कुशवाह को सूचना मिली थी कि बैंक के पास एक ट्रांसपोर्ट कंपनी में सिंथेटिक दूध के बनाने में काम आने वाला ग्लूकोज, सोरविटाल, साबुन केमिकल बेचा जा रहा है। कुछ व्यापारी ट्रांसपोर्ट पर आकर सिंथेटिक दूध का केमिकल खरीद कर ले जा रहे हैं। जिससे क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सिंथेटिक दूध बनाया जा रहा है।

सूचना मिलते ही खाद्य सुरक्षा अधिकारी संतोष कुमार, अरुण मिश्रा, बीएस कुशवाह ने पुलिस के साथ छापा मारा। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की छापेमारी से क्षेत्र में अफरा तफरी मच गई। दुकान पर सिंथेटिक दूध का सामान खरीदने आया एक घिरोर का युवक अपनी बाइक को वहीं पर खड़ी छोड़कर भाग गया। ट्रांसपोर्ट के मैनेजर निर्मल कुमार जैन मौके पर मिले। खाद्य विभाग की छापेमार कार्यवाही के दौरान मौके से 8 बोरी ग्लूकोज के पैकेट, 3 ड्रम सोरविटाल, 2 बोतल रिंची बरामद हुआ है। खाद्य विभाग ने सभी सामान के सैम्पल भरकर जांच के लिए भेज दिए हैं। इस बारे में खाद्य सुरक्षा अधिकारी बीएस कुशवाह ने बताया कि ट्रांसपोर्ट के मालिक खजांची लाल है। वह ट्रांसपोर्ट की आड़ में सिंथेटिक दूध बनाने का सामान बेच रहा था। सिंथेटिक दूध को बनाने वाले यहां से ग्लूकोज, सोरविटाल, रिंची खरीदकर उससे दूध बनाते हैं। रिंची एक साबुन का केमिकल है जिससे दूध में झाग पैदा किया जाता है। गाड़ापन लाया जाता है। तीनों केमिकल का प्रयोग कर दूध बनाया जाता है। सभी सामान खुले रूप में मिले हैं। अगर केमिकल पैक होते तो समझा जाता कि किसी ने मंगाया होगा। सभी के सेम्पल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। ट्रांसपोर्टर के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें