ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादशारदा योजना में लखनऊ फिसड्डी, मैनपुरी की स्थिति खराब

शारदा योजना में लखनऊ फिसड्डी, मैनपुरी की स्थिति खराब

सात से 14 वर्ष के बच्चों को स्कूल लाने की कवायद लापरवाही की भेंट चढ़ गई। राज्य परियोजना निदेशक ने मैनपुरी सहित पूरे प्रदेश में इस कवायद के असफल होने...

शारदा योजना में लखनऊ फिसड्डी, मैनपुरी की स्थिति खराब
हिन्दुस्तान टीम,मैनपुरीTue, 27 Oct 2020 05:14 PM
ऐप पर पढ़ें

सात से 14 वर्ष के बच्चों को स्कूल लाने की कवायद लापरवाही की भेंट चढ़ गई। राज्य परियोजना निदेशक ने मैनपुरी सहित पूरे प्रदेश में इस कवायद के असफल होने पर नाराजगी जताई है। 15 सितंबर तक अभियान चलाकर स्कूल न जाने वाले बच्चों को चिह्नित करना था और इन बच्चों की सूची को शारदा पोर्टल पर अपलोड कराना था। कुछ जिले तो ऐसे हैं जहां एक से दस प्रतिशत बच्चों का नामांकन ही किया गया। वहीं कुछ जिले ऐसे निकले जहां से 10 से 25 प्रतिशत और कुछ में 25 से 50 प्रतिशत नामांकन ही कराए गए। निदेशक ने 10 नवंबर तक हर हाल में शत-प्रतिशत चिह्नांकन और नामांकन कराने का नया लक्ष्य निर्धारित किया है।

सरकार के निर्देश पर चालू शैक्षिक सत्र में शारदा कार्यक्रम के तहत स्कूल न जाने वाले बच्चों का चिह्नांकन और नामांकन किया जाना था। यह काम 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच पूरा करने के निर्देश दिए गए थे। सात से 14 वर्ष की आय के चिह्नित और नामांकित बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाना था और उन्हें शिक्षा की मुख्य धारा में लाना था। इसके लिए सभी जिलों को 15 सितंबर तक यह काम पूरा करने के निर्देश दिए गए। कहा यह भी गया कि उनकी डाटा फीडिंग भी करा दी जाए लेकिन समीक्षा के दौरान मैनपुरी सहित पूरे प्रदेश की स्थिति बेहद खराब निकली। राजधानी लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, बुलंदशहर, फर्रुखाबाद और रामपुर जैसे 23 जिले एक से 10 प्रतिशत नामांकन ही कर पाए।

एटा, मथुरा की स्थिति भी असंतोषजनक

मैनपुरी। परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने 10 प्रतिशत तक नामांकन करने वालों को अत्यंत खराब कहा है। साथ ही 10 से 25 प्रतिशत तक नामांकन करने वाले मैनपुरी, आगरा, कासगंज, अलीगढ़ सहित 12 जिलों की स्थिति खराब बताई है। इटावा, कन्नौज, वाराणसी एटा, मथुरा आदि 28 जिलों की प्रगति असंतोषजनक पाई गई है। इन जिलों ने 25 से 50 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया।

इस संबंध में सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। 10 नवंबर तक चिह्नांकन और नामांकन कराने के निर्देश मिले हैं। जल्द यह काम पूरा करा लिया जाएगा।

विजय प्रताप सिंह, बीएसए मैनपुरी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें