DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश फिरोजाबादसावधान, दीपोत्सव के खिलौनों में मिला रहे खतरनाक पाउडर

सावधान, दीपोत्सव के खिलौनों में मिला रहे खतरनाक पाउडर

हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादNewswrap
Wed, 27 Oct 2021 08:10 PM
सावधान, दीपोत्सव के खिलौनों में मिला रहे खतरनाक पाउडर

दीपोत्सव पर चीनी से बने खिलौनों का पूजा में प्रयोग होता है तो प्रसाद के रूप में खाए जाते हैं, लेकिन इनमें भी हानिकारक रसायनिक पदार्थ का प्रयोग हो रहा है। बुधवार को खाद्य एवं औषध प्रशासन ने एक फैक्ट्री पर छापा मारा तो टेलकम पाउडर (सिल्लम) को सीज करते हुए सैंपल भरे। टूंडला एवं शिकोहाबाद में भी सैंपल भरे गए।

अभिहीत अधिकारी डॉ.सुधीर सिंह के निर्देशन में जिले में छापामार अभियान चला। आसफाबाद पर मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी बीएस कुशवाह के नेतृत्व में टीम खिलौने एवं बताशे बनाने की फैक्ट्री पर पहुंची। शमशाद की फैक्ट्री में टीम को टेलकम पाउडर (सिल्लम) मिला। इसका खाने में प्रयोग ठीक नहीं है। इस पर टीम ने इसे सीज कर दिया। वहीं गंदगी मिलने पर सफाई के आदेश दिए। वहीं बताशे एवं खिलौनों के नमूने भरे। टूंडला में एसडीएम डॉ.बुशरा बानो के नेतृत्व में एफडीए की टीम ने छापा मारा। रमेश डेयरी से दूध व पप्पू चौधरी की डेयरी से पनीर का नमूना लिया। लक्ष्मी स्वीट हाउस टूंडला से बर्फी, जगन्नाथ कचौड़ी से बूंदी, मदनलाल स्वीट की वर्कशॉप से खोआ एवं सोनपापड़ी का सैंपल भरा।

दीपोत्सव के लिए बन रहीं मिठाइयों के सैंपल:दीपोत्सव के लिए मिष्ठान विक्रेताओं द्वारा वर्कशॉप में मिठाई बनवाई जा रही हैं। टीम ने मिठाई की दुकानों की वर्कशॉप की भी जांच की। आसफाबाद बाईपास रोड स्थित रोहित स्वीटस के वर्कशॉप से खोआ का नमूना भरा। वहीं आसफाबाद स्थित नरेश की दुकान से रिफाइंड पाम आयल का सैंपल भरा। टीम में मुकेश शर्मा, अनिल कुमार एवं संतोष कुमार शामिल थे।

शिकोहाबाद में भी भरे गए सैंपल :शिकोहाबाद में रविभान सिंह, अनिल शंखवार, राजकुमार यादव की टीम ने एटा रोड शिकोहाबाद पर मनोज कुमार गुप्ता से सरसों के तेल एवं मक्खनपुर में आकाश के यहां से केसरिया का सैंपल भरा।

वर्जन-टेलकम पाउडर का प्रयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। पूर्व में आई जांच रिपोर्ट भी इसका प्रमाण हैं। अभी सैंपल भरा है तथा सख्त हिदायत दी है कि पाउडर के स्थान पर खिलौनों को चमकाने के लिए बूरा या चीनी का प्रयोग किया जाए।

-बीएस कुशवाहा मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें