Bakiu will oppose the President of Brazil submitted memorandum - ब्राजील के राष्ट्रपति का भाकियू करेगी विरोध, सौंपा ज्ञापन DA Image
17 फरवरी, 2020|12:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्राजील के राष्ट्रपति का भाकियू करेगी विरोध, सौंपा ज्ञापन

default image

गणतंत्र दिवस पर भारत आ रहे ब्राजील के राष्ट्रपति का भारतीय किसान यूनियन विरोध करेगी। भाकियू ने कहा कि गन्ना किसानों का विरोध करने वालों का देश में स्वागत का विरोध करती है। यूनियन के पदाधिकारियों ने प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन में ब्राजील के राष्ट्रपति पर कूटनीतिक दबाव बनाने की मांग भारत सरकार से की है।

भाकियू के जिलाध्यक्ष रामप्रवेश यादव ने कहा कि ब्राजील सरकार ने सीधे तौर पर विश्व व्यापार संगठन के विवाद निपटान निकाय में भारत को घसीटते हुए गन्ना के समर्थन मूल्य का मामला उठाया है। जबकि वर्तमान में गन्ना किसानों को दिया जा रहा समर्थन मूल्य भी भारतीय किसानों के साथ न्याय नहीं करता। ब्राजील ने फरवरी 19 में चीनी की कीमतों में गिरावट की वजह भारत को बताते हुए घरेलू समर्थन मूल्य के साथ ही निर्यात सब्सिडी के उपायों पर भी सवाल उठाया है। हीग्वाटेमाला एवं आसट्रेलिया ने भी ब्राजील के सवाल का समर्थन किया है। ब्राजील से दावा किया है कि भारत सरकार गन्ना किसानों को लागत मूल्य का 99 फीसदी तक सब्सिडी प्रदान करती है, जो गलत है। यदि विश्व व्यापार संगठन में फैसला भारत सरकार के पक्ष में नहीं आया तो देश के करोड़ों किसानों की आजीविका पर खतरा उत्पन्न हो जाएगा। इससे गन्ना किसानों का शोषण फिर से शुरू हो जाएगा। ब्राजील की तरह भारत एक प्रमुख कृषि निर्यातक देश नहीं हैं। चीनी व्यापार में भारत की भागीदारी 3-4 फीसदी ही है। जबकि भारत दुनिया के सबसे बड़े चीनी उपभोक्ताओं में से एक है। गन्ना व्यासाय पर पांच करोड़ किसान परिवार निर्भर है। वहीं पांच लाख चीनी मिल मजदूरों के हित भी प्रभावित होंगे। उन्होंने कहा कि ब्राजील सीधे तौर पर भारत के गन्ना उत्पादन के लिए खतरा है। इसलिए भारत सरकार को विश्व व्यापार संगठन से कृषि को बाहर रखने को प्रयास करना चाहिए। ज्ञापन देने वालों में जिला प्रभारी चरन सिंह, शिशुपाल सिंह, बलवीर सिंह, लक्ष्मण सिंह, घनश्याम सिंह, फतेह सिंह राजपूत, रामगोपाल सहित दो दर्जन किसान शामिल थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bakiu will oppose the President of Brazil submitted memorandum