Arora primary health center gets best healthcare award - प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अरांव ने जिले में मारी बाजी DA Image
22 नवंबर, 2019|5:33|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अरांव ने जिले में मारी बाजी

कायाकल्प टीम ने इस बार सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य देने के मामले में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अरांव का चयन किया गया। तीन चरणों की समीक्षा के बाद सोमवार को प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुरस्कारों की घोषणा की गई। समीक्षा के अनुसार एसएनएम जिला चिकित्सालय और सामुदायिक चिकित्सा केंद्र टूंडला को प्रदेश स्तर पर अच्छी सुविधाओं को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

प्रदेशभर में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए कायाकल्प टीम का गठन किया गया है। टीम के सदस्यों द्वारा वर्षभर में तीन बार स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया जाता है। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केंद्रों पर अच्छी चिकित्सा सेवा के अलावा वहां की सफाई, अभिलेखों का रखरखाव, दवाओं की उपलब्धता के साथ अन्य सुविधाओं का अध्ययन किया जाता है। तीन चरणों के बाद कायाकल्प टीम इसकी रिपोर्ट प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग को भेजती है। रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश स्तरीय विभाग द्वारा न केवल स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्साधिकारियों को प्रशंसा पत्र प्रदान करता है बल्कि उन्हें प्रदेश स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कार भी प्रदान किए जाते हैं। इसी क्रम इस वर्ष प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अरांव को जिलेभर में सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य केंद्र घोषित किया जिसके लिए उसे दो लाख रुपये बतौर पुरस्कार देने की घोषणा की गई। इसी क्रम में जिला अस्पताल के अलावा सामुदायिक चिकित्सा केंद्र को प्रदेश के अच्छे स्वास्थ्य केंद्र में शामिल किया गया तथा दोनों को एक-एक लाख रुपये बतौर पुरस्कार देने का ऐलान किया गया।

लखनऊ में प्रदान किए जाएंगे पुरस्कार

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.शिव कुमार दीक्षित ने बताया है कि तीनों ही स्वास्थ्य केंद्रों को लखनऊ में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि आयोजन संबंधित तारीख और स्थान की घोषणा बाद में की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Arora primary health center gets best healthcare award