DA Image
28 जनवरी, 2021|4:55|IST

अगली स्टोरी

अनीता और आरती ने जोधपुर हावड़ा एक्सप्रेस चलाई

लड़के और लड़कियों में भेदभाव करने वाले समाज के दिलोदिमाग पर टूंडला हेडक्वार्टर की महिला ड्राइवर एवं गार्ड ने टूंडला से जोधपुर हावड़ा एक्सप्रेस को इलाहाबाद तक संचालित कर गहरी छाप छोड़ी है। इस ट्रेन को संचालित करते हुए महिला दिवस पर दोनों ही महिला रेलकर्मियों ने यह साबित कर दिया है कि आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से पीछे नहीं हैं।

शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर टूंडला हेड क्वार्टर की 22 वर्षीय गार्ड आरती वर्मा और 27 वर्षीय लोको पायलट अनीता राय जोधपुर से चलकर हावड़ा जाने वाली 12308 जोधपुर हावड़ा एक्सप्रेस को टूंडला से इलाहाबाद लेकर गईं। दोनों ही महिला रेलकर्मी कम उम्र की हैं। उन्होंने इस ट्रेन को संचालित करते हुए समाज को यह संदेश देने का काम किया है कि महिलाएं पुरुषों से कम नहीं हैं।

अनीता ने कहा मेरे लिए गौरव की बात

शनिवार को 12308 जोधपुर हावड़ा एक्सप्रेस में लोको पायलट के पद पर तैनात अनीता राय ने फोन पर बताया कि हमारे लिए बहुत ही गौरव की बात है कि हमें एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का मौका मिला। यह ट्रेन हम इलाहाबाद तक लेकर गईं।

मेरे लिए किसी अवार्ड से कम नहीं: आरती

इसी ट्रेन की गार्ड आरती वर्मा ने कहा कि मैं आज पहली बार एक्सप्रेस ट्रेन को संचालित कर रही हूं। आज यह वाकई मेरे लिए गौरव की बात है। इसे लेकर मैं उत्साह से लवरेज हूं। रेल अधिकारियों ने महिला दिवस के अवसर पर जो मुझे यह मौका दिया। यह मेरे लिए किसी भी अवार्ड से कम नहीं है।

रेल अधिकारियों ने किया उत्साहवर्धन

शुक्रवार को अपने निर्धारित समय पर जोधपुर हावड़ा एक्सप्रेस टूंडला पहुंची। सुबह 7.40 बजे टूंडला पहुंचने के बाद अपने दो मिनट के निर्धारित स्टॉपेज लेकर 7.42 बजे दोनो ही महिला रेलकर्मियों ने अपनी-अपनी पोजीशन लेकर ट्रेन को आगे को रवाना किया। मंडल यातायात प्रबंधक टूंडला समर्थ गुप्ता, मुख्य नियंत्रक सुरेंद्र प्रकाश, मुख्य नियंत्रक पीपी त्रेहन, फोरमैन देवकीनंदन एवं डब्ल्यूएम आई राकेश ग्रोवर ने दोनों ही महिला रेलकर्मियों का उत्साहवर्धन किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Anita and Aarti drove Jodhpur Howrah Express