ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादसामूहिक विवाह समारोह को लेकर तैयारी में जुटा प्रशासन

सामूहिक विवाह समारोह को लेकर तैयारी में जुटा प्रशासन

समाज कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों की शादी सरकारी खर्च पर कराई जाएगी। जिला प्रशासन इस दफा 14 नवंबर को पुलिस लाइन के...

सामूहिक विवाह समारोह को लेकर तैयारी में जुटा प्रशासन
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादMon, 11 Nov 2019 05:46 PM
ऐप पर पढ़ें

समाज कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों की शादी सरकारी खर्च पर कराई जाएगी। जिला प्रशासन इस दफा 14 नवंबर को पुलिस लाइन के सामने मैदान पर करीब 300 जोड़ों की शादी कार्यक्रम में कराने की तैयारी में है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत इस दफा पूरे जिले के पंजीकृत जोड़ों की शादी कराने को पुलिस लाइन के सामने स्थल का चयन किया है। जहां एक साथ करीब 300 जोड़ों की शादी समारोह पूर्वक कराई जाएगी। सामूहिक विवाह समारोह के आयोजन को भव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह खुद तैयारी की मॉनीटरिंग कर रहे हैं। गत वर्ष प्रशासन ने ब्लाक स्तर पर सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किए थे। लेकिन इस दफा प्रशासन पूरे जिले का एक ही कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

समारोह में बड़ी संख्या में सामूहिक विवाह होने के कारण तैयारी भी जोर शोर से चल रही है। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न व्यवस्थाओं को लेकर नगर आयुक्त, समाज कल्याण अधिकारी सहित आयोजन से जुड़े सभी अधिकारी भी निरीक्षण कर चुके हैं। सामूहिक विवाह समारोह को कार्यक्रम स्थल पर पंडाल सजाया जाएगा। डीएम ने सभी खंड विकास अधिकारियों को सामूहिक विवाह समारोह के लिए पंजीकरण कराने वाले जोड़ों का सत्यापन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। सामूहिक विवाह समारोह में वैवाहिक बंधन में बंधने वाले जोड़ों की संख्या 300 से 351 तक भी हो सकती है।

बोले अधिकारी...

- मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह के तहत 14 नवंबर को पुलिस लाइन के सामने विभिन्न ब्लाकों में पंजीकृत 300 जोड़ों की शादी कराए जाने की तैयारी है। इस कार्यक्रम में शासन द्वारा निर्धारित घरेलू सामान भी जोड़ों को दिया जाएगा।

- डा.प्रज्ञाशंकर, समाज कल्याण अधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें