ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादग्राम पंचायत स्तर पर अपडेट रखने होंगे एक दर्जन रजिस्टर

ग्राम पंचायत स्तर पर अपडेट रखने होंगे एक दर्जन रजिस्टर

डीपीआरओ ने ग्राम पंचायत का 18 से 27 नवंबर तक होने वाली जांच को लेकर पंचायत सचिवों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। डीपीआरओ ने ग्राम पंचायत स्तर पर बनाए जाने वाले एक दर्जन रजिस्टरों को अपडेट करने के लिए...

ग्राम पंचायत स्तर पर अपडेट रखने होंगे एक दर्जन रजिस्टर
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादTue, 12 Nov 2019 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

डीपीआरओ ने ग्राम पंचायत का 18 से 27 नवंबर तक होने वाली जांच को लेकर पंचायत सचिवों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। डीपीआरओ ने ग्राम पंचायत स्तर पर बनाए जाने वाले एक दर्जन रजिस्टरों को अपडेट करने के लिए निर्देशित किया है।

जिला पंचायत राज अधिकारी नीरज कुमार सिन्हा ने ग्राम पंचायत सचिवों को ग्राम पंचायत का कार्यवाही रजिस्टर, खाता रजिस्टर, ग्राम निधि की कैशबुक, स्टाक बुक, निर्माण कार्य का रजिस्टर, परिवार रजिस्टर, जन्ममृत्यु रजिस्टर, विवाह पंजीयन रजिस्टर, शौचालय निर्माण पंजिका, हैंडपंप रीबोर रजिस्टर के अलावा कार्ययोजना फाइल, टेंडर लिस्ट, स्टीमेट, कार्य होने से पहले के फोटो, कार्य होने के समय के फोटो तथा कार्य होने के बाद के फोटो सुरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं। ग्राम पंचायत भवनों को व्यवस्थित करने को लेकर पिछले कुछ समय से विशेष जोर दिया जा रहा है। शासन ने ग्राम पंचायत की परिसंपत्तियों की जिओ टैगिंग कराने के भी निर्देश दिए थे। शासन का जोर ग्राम पंचायत सचिवालयों का विधिवत संचालन कराने पर है ताकि ग्राम पंचायत के लोगों को गांव में विभिन्न प्रकार की जानकारी उपलब्ध हो सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें