Wednesday, January 26, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश फिरोजाबाद34 केंद्रों पर 28 हजार परीक्षार्थी आज देंगे टेट परीक्षा

34 केंद्रों पर 28 हजार परीक्षार्थी आज देंगे टेट परीक्षा

हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादNewswrap
Sat, 27 Nov 2021 07:50 PM
34 केंद्रों पर 28 हजार परीक्षार्थी आज देंगे टेट परीक्षा

सुहागनगरी में आज रविवार को 34 केंद्रों पर टेट की परीक्षा होगी। इसे लेकर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। केंद्रों पर 28 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे। प्रशासनिक अधिकारियों ने देर रात तक परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया। सीसीटीवी कैमरों से परीक्षा की शुचिता को बनाया जाएगा।

उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर फिरोजाबाद में शनिवार को प्रशासनिक अधिकारी लगातार केंद्रों की ओर दौड़ लगाते रहे। अधिकारियों ने दबरई और पुलिस कार्यालयों पर बैठकें लेकर हर हाल में शुचिता के साथ परीक्षा कराने को पुख्ता इंतजामों पर चर्चा की। केंद्र व्यवस्थापकों को सभी दिशा निर्देशों का बारीकी से पालन करने की सख्त हिदायत दी गई है। इतना ही नहीं जब उत्तर पुस्तिकाओं को खोला जाएगा तब उनकी वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

पर्याप्त मात्रा में फोर्स रहेगा तैनात

सभी परीक्षा केद्रों पर रविवार को पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात रहेगा। एसएसपी अशोक कुमार शुक्ल ने एसपी सिटी मुकेश कुमार मिश्र, एसपी देहात अखिलेश नारायण, सभी सीओ, थाना प्रभारी और परीक्षा में लगाए पुलिसकर्मियों को दिशा निर्देश दिए।

दो पालियों में आयोजित होगी परीक्षा

टेट परीक्षा को दो पालियों में किया जा रहा है। पहली पाली में 17119 छात्र भाग लेंगे। ये प्राइमरी के परीक्षार्थी हैं। पहली पाली में 34 केंद्र हैं। दूसरी पाली में 11030 परीक्षार्थी भाग लेंगे जो जूरियर के परीक्षार्थी हैं। इसमें 22 परीक्षा केंद्र होंगे। पहली पाली में सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक परीक्षा होगी। दूसरी पाली में 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक परीक्षा होगी।

दो सीसीटीवी कैमरे लगेंगे हर कक्ष में

हर कक्ष के अंदर दो सीसीटीवी कैमरों को लगाया जा रहा है। इससे नकल पर सख्त पहरा होगा। छात्र की हर हरकत इन कैमरों में कैद हो जाएगी और कंट्रोल रूम से आसानी से इसे पकड़ा जा सकेगा।

निगरानी कक्ष से जुड़े सभी केंद्र

डीआईओएस बाल मुकुंद प्रसाद ने बताया ने परीक्षा में किसी प्रकार की नकल नहीं हो सकेगी। सभी 34 केंद्रों को नियंत्रण कक्ष से जोड़ा गया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने जो दिशा निर्देश जारी किए हैं उनका हर हाल में पालन कराया जाएगा।

12 सेक्टरों में बांटे गए परीक्षा केंद्र

डीएम चंद्र विजय सिंह ने बताया कि परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर इन्हें 12 सेक्टरों में बांटा गया है। हर केंद्र पर दो दो पर्यवेक्षक और एक एक स्टेटिक मजिस्ट्रेटों को तैनात किया है। तीन जोनल मजिस्ट्रेटों को लगाया गया है।

कोई नहीं रख पाएगा फोन

परीक्षा केंद्रों के अंदर कोई कैमरायुक्त मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं कर पाएगा। इसमें परीक्षार्थियों के अलावा व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी शामिल हैं।

epaper

संबंधित खबरें