DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  फतेहपुर  ›  विश्व तम्बाकू निषेद्य दिवस: आने वाली पीढ़ियों को तम्बाकू के खतरों से बचाएं

फतेहपुरविश्व तम्बाकू निषेद्य दिवस: आने वाली पीढ़ियों को तम्बाकू के खतरों से बचाएं

हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 05:00 AM
विश्व तम्बाकू निषेद्य दिवस: आने वाली पीढ़ियों को तम्बाकू के खतरों से बचाएं

फतेहपुर। संवाददाता

शहर के डॉ. भीमराव आम्बेडकर राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय सोमवार को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस ऑनलाइन मनाया गया। जिसमें तम्बाकू के प्रयोग के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ साथ उसका प्रयोग न करने के लिए शपथ भी ली गई।

कार्यक्रम संयोजक डॉ. प्रशांत द्विवेदी ने कहा कि आयोजन का उद्देश्य यह है कि छात्राओं तथा अन्य लोगों को तम्बाकू से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जा सके। हममें से हर एक का यह अधिकार है कि हम एक स्वस्थ जिन्द्गी जिएं। साथ ही यह कर्तव्य है कि आगे आने वाली पीढ़ियों को तम्बाकू के खतरों से बचाएं। खासकर कोविड-19 की दूसरी लहर मुख्यत: फेफड़ों पर आक्रमण करती हैं और तम्बाकू सेवन से फेफड़े वैसे ही कमजोर हो जाते हैं। जिससे मरीज़ की जान का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ. अपर्णा मिश्रा ने कहा कि तम्बाकू सेवन के मामले में भारत विश्व के शीर्ष देशों में है और इसके कारण भारत में ही सबसे अधिक तम्बाकू सेवन से मौतें होती हैं। यह युवा पीढ़ी की जिम्मेदारी है कि वे खुद भी इस बुरी लत से बचें तथा परिजनों एवं समाज को तम्बाकू सेवन के खतरों के प्रति जागरूक करें। वहीं छात्राओं, प्राध्यापकों तथा कर्मचारियों को एक शपथ भी दिलाई गई। जिसमें तम्बाकू से बचने की प्रतिज्ञा ली गई।

संबंधित खबरें