DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  फतेहपुर  ›  प्रधानों ने उठाया बीड़ा तो ग्रामीणों ने दिया साथ
फतेहपुर

प्रधानों ने उठाया बीड़ा तो ग्रामीणों ने दिया साथ

हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 05:52 AM
प्रधानों ने उठाया बीड़ा तो ग्रामीणों ने दिया साथ

फतेहपुर। संवाददाता

प्रधानों और निगरानी समिति के प्रयासों के बाद कई गावों के ग्रामीणों में अब वैक्सीनेशन के लिए होड़ दिखने लगी है। कई गांवों के ग्रामीण इतने जागरुक हैं कि आधे से अधिक ग्रामीण वैक्सीन लगवा चुके हैं। प्रधानों की अपील और घर-घर जागरुकता फैलाने से ग्रामीण आगे आ रहे हैं और खुद ब खुद सेंटर पहुंचकर वैक्सीनेशन करा रहे हैं। तेलियानी ब्लाक के गांव वैक्सीनेशन के मामले में काफी आगे चल रहे हैं।

पनई इनायतपुर में 75 फीसदी ग्रामीणों का टीकाकरण

मलवां। तेलियानी ब्लाक के पनई इनायतपुर गांव के ग्रामीण वैक्सीनेशन को लेकर काफी जागरूक हैं। प्रधान की अपील हो या खुद के जागरुक होने के चलते वह खुद ब खुद सेंटर तक पहुंचकर टीकाकरण करा रहे हैं। गांव की कुल आबादी आठ हजार के सापेक्ष अभी तक 75 फीसदी ग्रामीणों का टीकाकरण हो चुका है। प्रधान ने बताया कि उनकी हाल ही में शादी थी। ग्रामीणों को ध्यान में रखकर टीकाकरण कराना भी जरूरी था। शादी के तीसरे दिन ही उसने टीकाकरण करा लिया और निगरानी समिति के साथ मिलकर ग्रामीणों को जागरुक करने का काम किया। खुद और निगरानी समिति के टीकाकरण कराने का असर यह रहा कि बिना किसी हिचकिचाहट के ग्रामीण आगे आए और टीकाकरण कराया। इस दौरान गांव में कैम्प लग चुका है। जागरूकता देखते हुए स्वास्थ्य विभाग 28 जून को फिर से कैम्प लगाने जा रहा है।

ठिठौरा के 200 ग्रामीणों ने कराया वैक्सीनेशन

फतेहपुर। कई गांव ऐसे हैं जहां ग्राम प्रधान व निगरानी समितियों ने टीकाकरण करा लिया है और जागरूकता भी फैला रहे हैं। बावजूद इसके अधिक संख्या में ग्रामीण वैक्सीनेशन के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। कुछ यही हाल है तेलियानी ब्लाक के ठिठौरा गांव का। यहां की कुल 3000 की आबादी में अब तक 200 ग्रामीणों ने वैक्सीन लगवाई है। कई लोगों में अफवाहों में आकर वैक्सीनेशन के बाद बीमार होने का डर सता रहा है जिसके चलते बड़ी संख्या में ग्रामीण टीकाकरण को आगे नहीं आ रहे हैं। यहां के प्रधान और निगरानी समिति ने टीकाकरण पहले ही करा लिया था। गांव में प्रधान की पहल पर तीन बार कैंप भी लगाया गया, लेकिन लोग अधिक सामने नहीं आए।

संबंधित खबरें