DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  फतेहपुर  ›  44 केन्द्रों में तौल बंद,नाराज निराश किसान लौटे
फतेहपुर

44 केन्द्रों में तौल बंद,नाराज निराश किसान लौटे

हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 05:51 AM
44 केन्द्रों में तौल बंद,नाराज निराश किसान लौटे

फतेहपुर। कार्यालय संवाददाता

एक सप्ताह तक तौल बढ़ाए जाने राहत महसूस कर रहे किसानों को बुधवार तगड़ा झटका लगा। अचानक 44 खरीद केन्द्रों में तौल बंद कर दी गई। किसानों ने नाराजगी व्यक्त लेकिन शासन से बंद होने की जानकारी पर मायूस हो किसान गल्ला समेट वापस हो गए। हालांकि किसानों को 13 मंडी समितियों में 22 जून तक तौल कराने का भरोसा दिया गया।

दोआबा में 57 खरीद केन्द्रों में करीब 60 हजार एमटी गेहूं की खरीद की गई। बावजूद इसके सैकड़ों किसानों को हजारों कुंतल आनाज तौल के लिए खरीद केन्द्रों में पड़ा था। किसानों को भरोसा था सरकार ने उनकी परेशानी को देखते हुए 22 जून तक गेहूं खरीद की लेकिन बुधवार उसके अरमान धूल धूसरित हो गए, जब 44 खरीद केन्द्र प्रभारियों द्वारा उन्हें तौल बंद होने की जानकारी दी गई। बताया कि लखनऊ से ही केन्द्रों को बंद किया गया है। मामले की जानकारी पर अमौली समेत कई केन्द्रों के किसान उग्र हो गए। वह आगे की लड़ाई का रणनीति तय करने लगे। आरोप है कि उन्हें झासें में रखा गया। हताश, निराश और नाराज किसान केन्द्रों से आनाज समेट बैरंग लौट गए।

मंडी समितियों में संचालित केन्द्र चलेंगे

अब सिर्फ मंडी समितियों में संचालित 13 खरीद केन्द्रों में भी 22 जून तक खरीद की जाएगी। डिप्टी आरएमओ रमेश कुमार ने बताया कि बारिश में आनाज भीगने की संभावना को देखते हुए 44 खरीद केन्द्रों को बंद किया गया। मंडी समितियों में आनाज सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त स्थान हैं, ऐसे में यहां बनाए गए खरीद केन्द्रों में 22 जून तक खरीद जारी रहेगी। 22 जून तक टोकेन रखने वाले किसानों यहां अपना आनाज तौला सकते है। नए किसानों के आनाज की तौल कराने की अनुमति नहीं हैं।

संबंधित खबरें