DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  फतेहपुर  ›  प्रधानों के आगे आने पर भी नहीं जागरूक हो रहे ग्रामीण
फतेहपुर

प्रधानों के आगे आने पर भी नहीं जागरूक हो रहे ग्रामीण

हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरPublished By: Newswrap
Sun, 13 Jun 2021 10:41 PM
प्रधानों के आगे आने पर भी नहीं जागरूक हो रहे ग्रामीण

फतेहपुर।संवाददाता

कोरोना को मात देने के लिए जिले में लगातार टीकाकरण की मुहिम तेज करने का प्रयास प्रशासन द्वारा किया जा रहा है लेकिन ग्रामीण क्षेत्र अभी भी इससे काफी पीछे हैं। प्रधानों व निगरानी समिति के सदस्यों द्वारा ग्रामीणों को लगातार जागरूक किया जा रहा है बावजूद इसके लोग अभी वैक्सीन नहीं लगवाना चाह रहे हैं। कारण हैं उनके दिमाग में बैठी भ्रांतियां, जो काफी प्रयासों के बाद भी दूर नहीं हो रही हैं।

कैम्प में बड़ी संख्या में टीकाकरण की उम्मीद

औंग। देवमई ब्लॉक का हाजीपुर गांव, जहां प्रधान को छोड़ दिया जाए तो अभी तक टीकाकरण की स्थिति काफी चिंताजनक है। इक्का-दुक्का लोगों ने ही वैक्सीनेशन कराया है। बता दें कि गांव में स्वास्थ्य विभाग से कैम्प लगाने के लिए प्रधान की बात हुई है तो दो से तीन दिन में कैम्प लगाने की बात कही गई है। इसकी जानकारी ग्रामीणों को दी जा रही है और टीका लगवाने के लिए आगे आने के लिए प्रधान व निगरानी समिति के सदस्य ग्रामीणों को जागरूक कर रहे हैं। बता दें कि गांव की आबादी 2700 है। प्रशासन ने यहां निगरानी समिति का गठन किया था। अभी तक गांव के लोग सेंटर में पहुंचकर टीकाकरण कराने की जहमत नहीं उठा रहे हैं।

दो बार के कैम्प में ढाई फीसदी टीकाकरण

बहुआ। ग्रामीण क्षेत्र के लोग कोरोना वैक्सीन लगवाने में कितने पीछे हैं इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि असोथर ब्लॉक के ओती गांव में दो बार टीकाकरण के लिए कैम्प लग चुका है। इन दोनों बार में सिर्फ ढाई फीसदी आबादी का ही टीकाकरण हुआ है। नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान रजनी सिंह को उम्र की पात्रता न होने से अभी वैक्सीन नहीं लगी लेकिन उन्होंने अपने परिवार के सभी सदस्यों का टीकाकरण करा चुकी हैं। इतना ही नहीं निगरानी समिति के सदस्यों को भी टीकाकरण हो चुका है। गांव की आबादी करीब छह हजार लोगों की है। इसमें अभी तक सिर्फ 150 ग्रामीणों ने ही वैक्सीनेशन कराया है। बताया कि लगातार लोगों के बीच पहुंचकर जागरूकता के साथ वैक्सीन लगवाने की अपील की जा रही है लेकिन लोग हिचकिचा रहे हैं।

संबंधित खबरें