DA Image
30 सितम्बर, 2020|11:41|IST

अगली स्टोरी

फीस न जमा करने पर अगली कक्षा में प्रमोट न करने की धमकी

फीस न जमा करने पर अगली कक्षा में प्रमोट न करने की धमकी

बच्चों के लिए विद्यालय बंद होने के बाद भी अभिभावकों की परेशानियां कम होने के बजाए और बढ़ती ही जा रही हैं। खासकर निजी विद्यालयों द्वारा शासन के निर्देशों को धता बताते हुए मनमानी फीस वसूलने का हर हथकंडा अपना रहे हैं। कभी आनलाइन पढ़ाई में शामिल न करने का तो कभी मासिक टेस्ट के पूर्व फीस जमा करने की चेतावनी तो पहले से दी जा रही थी लेकिन अब इन विद्यालयों द्वारा अब तो धमकी भरे मैसेज अभिभावकों के मोबाइल में भेजे जा रहे हैं। जिसमें अगस्त तक की फीस न जमा करने पर आपके पाल्य को अगली कक्षा में प्रमोट न करने और अप्रैल से जून तक की फीस में मिलने वाली छूट भी न देने की चेतावनी दी जा रही हैं। जिससे अभिभावक खासे परेशान नजर आ रहे हैं।

कोरोना संक्रमण काल में परेशान विद्यालय एवं अभिभावकों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। स्कूल बंदी के दौरान जहां विद्यालय बच्चों की फीस जमा कराने के लिए अभिभावकों पर दबाव बनाया जा रहा है तो वहीं अधिकांश अभिभावकों ने फीस जमा करने में कोताही बरत रहे हैं। अब निजी स्कूल संचालकों ने नया फंडा अपनाते हुए फीस देने का दबाव बना जा रहा है। शहर से लेकर कस्बों तक के निजी स्कूलों में करीब एक लाख छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं। लाकडाउन के कारण इस साल फीस जमा करने का मुद्दा मुसीबत बन गया है। एक तरफ जहां अध्यापकों को वेतन दिए जाने की बात कहकर स्कूल संचालक लगातार फीस जमा करने का दबाव डाल रहे हैं वहीं दूसरी तरफ अभिभावक आर्थिक तंगी की बात कहकर फीस माफी की मांग कर रहे हैं। कई अभिभावकों का कहना है कि स्कूल बंद होने के कारण बिजली, लैब आदि तमाम तरह के खर्चे बच रहे हैं। ऐसे में फीस कम की जाए। संक्रमण काल के चलते स्कूल भले ही बंद हों लेकिन फीस जमा कराने के लिए आनलाइन पढ़ाई स्कूलों में कराई जा रही है। इसी को आधार बनाकर स्कूल संचालक फीस जमा कराने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। पहले तो जिनके बच्चों को फीस न देने पर आनलाइन क्लासेज से बाहर करने की चेतावनी दी जा रही थी लेकिन अब नया फंडा निकाला गया है।

कुछ इस तरह के भेजे जा रहे मैसेज.............

मैसेज नम्बर एक

अति आवश्यक सूचना........

कक्षा 9,10, 11 व 12 के विद्यार्थी स्पष्ट ध्यान दें, सितंबर माह के पहले अथवा दूसरे सप्ताह में विद्यालय खुलने की पूर्ण संभावना है ,सभी विद्यार्थी सभी विषयों की किताबें, लिखाया गया संपूर्ण कोर्स, विद्यालय की यूनिफॉर्म, गुलाबी रंग के 4 मास्क आदि की व्यवस्था समय से कर लें इसके अलावा अप्रैल माह से अगस्त माह तक अगर आपने कोई शुल्क नहीं जमा किया तो, अविलंब जमा कर दें अन्यथा विद्यालय खुलने पर कक्षा में प्रवेश मिलना संभव नहीं है।

मैसेज नम्बर दो

-:आवश्यक सूचना :-

कक्षा एलकेजी से 5 तक के विद्यार्थियों के अभिभावक विद्यालय आकर अग्रिम पंजीकरण अवश्य करा लें। अन्यथा की दशा में अप्रैल मई-जून की शुल्क में छूट का लाभ आपको नहीं मिल पाएगा और न ही आपके बच्चे को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

धन्यवाद

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Threat to not promote to next class for non-payment of fees