DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  फतेहपुर  ›  संक्रमण से ठीक हुए लोगों को तीन माह बाद लगेगा टीका
फतेहपुर

संक्रमण से ठीक हुए लोगों को तीन माह बाद लगेगा टीका

हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरPublished By: Newswrap
Sun, 23 May 2021 09:42 PM
संक्रमण से ठीक हुए लोगों को तीन माह बाद लगेगा टीका

फतेहपुर। संवाददाता

कोरोना संक्रमण से ठीक हुए लोगों को अब तीन महीने के बाद टीका दिया जाएगा। वहीं, ऐसे लोग जो टीके का पहला डोज लेने के बाद संक्रमित हुए हैं, उन्हें भी तीन महीने के बाद ही दूसरा डोज लेने की सलाह दी गई है। कोविड टीकाकरण कार्यों और वैक्सीन के प्रभावों की निगरानी कर रहे नेशनल एक्पर्ट ग्रुप आन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फार कोविड-19 की सलाह पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने जानकारी दी है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजय ने बताया कि कोविड आपदा को लेकर लगातार बदलते हालात और वैश्विक स्तर पर टीकाकरण से जुड़े वैज्ञानिक साक्ष्यों व अनुभवों को देखते हुए नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप आन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फार कोविड-19 की ओर से यह सलाह दी गई है।

धात्री महिलाएं भी ले सकती हैं टीका

स्तनपान कराने वाली यानी धात्री महिलाओं को कोविड टीकाकरण कराने को लेकर कई तरह की बातें की जा रही थी। सोशल मीडिया पर कोविड का टीका स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए घातक बताया जा रहा था, लेकिन एक्पर्ट ग्रुप के अनुसार सभी धात्री महिलाएं टीका ले सकती हैं।

बीमार व्यक्ति चार से आठ सप्ताह के बीच लगवा सकते हैं टीका

गंभीर रूप से बीमार लोग चार से आठ सप्ताह बाद टीका लगवा सकते हैं। कोविड संक्रमित रोगियों को अगर एंटी सार्स दो मोनोक्लोनल एंटीबाडी दिया गया है, तो ऐसे लोग अस्पताल से निकलने के तीन माह बाद टीका लगवा सकते हैं। साथ ही वैसे सभी लोग जो बीमार हैं और जिन्हें अस्पताल या आइसीयू की जरूरत है, उन्हें कोविड का टीका चार से आठ सप्ताह बाद तक लगाया जा सकता है।

संबंधित खबरें