DA Image
8 अगस्त, 2020|1:00|IST

अगली स्टोरी

अनलॉक-2 में भी नहीं मिल रही राहत, जूझ रहे मिष्ठान विक्रेता

अनलॉक-2 में भी नहीं मिल रही राहत, जूझ रहे मिष्ठान विक्रेता

कोरोना वायरस को लेकर बीते दिनों हुए करीब तीन माह के लॉक डाउन के बाद शुरू हुए अनलॉक प्रक्रिया में भी मिष्ठान व्यवसाइयों को राहत नहीं मिल पा रही है। संक्रमण से बचाव की कई बंदिशों के बीच खुल रही दुकानों में महज 20 प्रतिशत ही व्यवसाय हो पा रहा है। जिससे दुकानदार खासे परेशान नजर आ रहे हैं।

बीते वर्षो में रक्षाबंधन जैसे पर्व के करीब एक पखवारे पहले से ही मिष्ठान विक्रे ता तैयारियों में जुट जाते थे। ग्राहकों की पसंद वाली विभिन्न किस्मों की मिठाई बनाते थे लेकिन इस बार ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिल रहा है। त्योहारों में जहां नामी गिरामी मिष्ठान विक्रेता 10 से 15 कुंतल मिठाई बेंचते थे, इस बार इन्हे निराशा ही हाथ लग रही है। अनलॉक-2 में दुकान खोलने की इजाजत मिलने के बाद भी दुकानदारों को ग्राहकों के आने का इंतजार रहता है। 10 से 20 प्रतिशत की दुकानदारी और सप्ताह में शनिवार एवं रविवार को पूर्णबंदी होने के कारण दुकान का खर्चा भी नहीं निकल पा रहा है। व्यवसाइयों की मानें तो कारीगर समेत अन्य स्टाफ एवं दुकान का किराया और रॉ मैटेरियल का खर्चा पूरा करने में ही हालत पतली हो रही है।

क्या बोले दुकानदार....

पुरानी तहसील के समीप स्थित मुखलाल स्वीट हाउस के दुकानदार शैलेष ने बताया कि कोरोना संक्रमण को लेकर व्यवसाय बुरी तरह से प्रभावित है। मात्र दस प्रतिशत व्यवसाय के भरोसे सबकुछ चल रहा है। संक्रमण को देखते हुए ग्राहक घर में ही बनी मिठाई को तवज्जों दे रहे हैं। अब रक्षाबंधन पर्व सोमवार को है। इसके पूर्व शनिवार व रविवार को सम्पूर्ण बंदी रहेगी। ऐसे में सोमवार को कितना व्यवसाय हो पाएगा। इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

जीटी रोड स्थित रामा स्वीट हाउस के राहुल बताते हैं कि जब तक लॉक डाउन था तब तक तो ठीक था लेकिन अनलाक के बाद खुली दुकानों में अब 10 से 20 प्रतिशत ही व्यवसाय हो पा रहा है। संक्रमण को देखते हुए ग्राहक आते ही नहीं हैं। मात्र दुकान खोलने से ही कुछ नहीं होता है। जब ग्राहक ही नहीं आएंगे तो व्यवसाय क्या होगा। दुकान खर्चे पूरे करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बीते वर्षो में रक्षाबंधन के समीप रौनक हुआ करती थी लेकिन इस बार सब शांत चल रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:There is no relief in Unlock-2 sweet seller struggling