ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरएटीएम में बरतें सावधानी,यहां है कोरोना का खतरा

एटीएम में बरतें सावधानी,यहां है कोरोना का खतरा

सावधान यदि आप एटीएम से रुपए निकालने जा रहे है तो खुद ही कोरोना से बचाव के उपाय करने के बाद ही इसका प्रयोग करें। क्योंकि बैंको ने इसका इस्तेमाल करने वालों के लिए कोई व्यवस्था नहीं की है। कहने को तो...

एटीएम में बरतें सावधानी,यहां है कोरोना का खतरा
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरTue, 14 Jul 2020 04:12 PM
ऐप पर पढ़ें

सावधान यदि आप एटीएम से रुपए निकालने जा रहे है तो खुद ही कोरोना से बचाव के उपाय करने के बाद ही इसका प्रयोग करें। क्योंकि बैंको ने इसका इस्तेमाल करने वालों के लिए कोई व्यवस्था नहीं की है। कहने को तो एटीएम में गार्ड की मौजूदगी रहती है लेकिन किसी भी स्थान पर मुख्य बैंको के एटीएम में बचाव के कोई उपाय नहीं किए गए है। जबकि एक एटीएम का प्रतिदिन करीब आधा सैकड़ा लोग इस्तेमाल करते है इसके बाद भी यहां पर कोरोना से बचाव के उपाय नहीं दिखते और न ही किसी एटीएम को सेनिटाइज कराया जाता है।

बायोमेट्रिक हाजिरी पर लगाई रोक

बायोमेट्रिक मशीनों से जिन कार्यालयों में हाजिरी होती थी वहां पर इसको प्रतिबंधित कर दिया गया। जबकि इसकी तर्ज पर प्रयोग होने वाले एटीएम पर न तो कोई प्रतिबंध है और न कोई बचाव के उपाय। जिले में लगातार कोरोना के संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है इसके बाद भी एटीएम में कोई इंतजाम नहीं किए गए है।

कोई बैंक नहीं करवा रहा सेनिटाइज

एक ओर बैंक कर्मियों को कोरोना से बचाव के लिए लगातार गाइड लाइन जारी की जा रही है। इसके बाद भी प्रमुख राष्ट्रीयकृत बैंकों के साथ ही अन्य बैंक इस ओर गंभीर नहीं नजर आ रही है। जिससे किसी भी एटीएम को सेनिटाइज नहीं कराया जा रहा और न ही कोरोना से बचाव के कोई पुख्ता इंतजाम किए गए है।

इस्तेमाल करने वाले खुद करें बचाव के उपाय

एटीएम का इस्तेमाल करने के लिए यहां आने वाले लोगों को स्वयं ही इसका बचाव करना होगा। जानकारों की मानें तो कोरोना से संक्रमित व्यक्ति द्वारा यदि एटीएम का इस्तेमाल किया जाता है तो यह वायरस एटीएम में 72 घंटे तक रहने की आशंका है जिसके चलते इसका इस्तेमाल करने से पहले लोगों को खुद ही इससे बचाव के उपाय करने होंगे।

इस प्रकार करें खुद का बचाव

यदि आप एटीएम की लाइन में खड़े है तो किसी से हाथ न मिलाएं, अचानक खांसी या छींक आने पर मुंह मे बाजू या टिश्यू से ढ़कें, इस्तेमाल किए टिश्यू को एटीएम के डस्टबिन में न डाले। एटीएम चेम्बर का इस्तेमाल करने के दौरान कुछ भी छूने से बचें क्योंकि संक्रमितों द्वारा किए गए इस्तेमाल के बाद वायरस यहां की किसी भी सतह पर हो सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें