DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  फतेहपुर  ›  अढावल खंड-11 की पट्टाधारिका पर मुकदमा
फतेहपुर

अढावल खंड-11 की पट्टाधारिका पर मुकदमा

हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 05:51 AM
अढावल खंड-11 की पट्टाधारिका पर मुकदमा

फतेहपुर। कार्यालय संवाददाता

कैंची बना कर जलक्षेत्र में नियम विरुद्ध खनन करने के मामले में अढावल खंड11 की पट्टाधारिका के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। छह माह के अंदर अढावल खंड 11 के खिलाफ यह तीसरा मुकदमा है। पिछले दो मामलों में भी कैंची बना कर जलक्षेत्र में खनन करने का आरोप था। दुखद पहलू यह कि एक के बाद एक दर्ज हो रहे मुकदमों के बाद भी खदान संचालकों की मनमानी नहीं थम रही हैं।

प्रशासन के लिए चुनौती बना अढ़ावल

अवैध खनन को लेकर बदनाम दोआबा में प्रशासन के लिए चुनौतियां कम होती नहीं दिख रही है। तमाम कोशिशों के बाद भी नियम विरुद्ध खनन का सिलसिला नहीं थम रहा है। अढ़ावल खंड 11 अवैध खनन को लेकर खनन शुरु होने के साथ ही सुर्खियों में है। कहीं कैची बना कर जलधारा को मोड़ने की कोशिश, कहीं जलधारा के आसपास खनन समेत कई वीडियो वारयल हो चुके है। किरकिरी से बचने के लिए प्रसासन ने 21 दिसंबर 2020 और 01 जून को मुकदमा दर्ज कराया था, बावजूद इसके खदान में मनमानी जारी है। डीएम में खदान संचालक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने का संकेत दिया था लेकिन कार्रवाई प्रक्रिया सिर्फ एक मुकदमे तक सीमित रही।

रानीपुर-सलेमपुर में दो मशीनें सीज

सलेमपुर मौरंग खदान का वीडियो वायरल होने के बाद बुधवार को एडीएम लालता प्रसाद शाक्य, एसडीएम खागा प्रहलाद सिंह, खान अधिकारी अजीत पाण्डेय सीओ खागा दलबल के साथ सलेमपुर खदान पहुंचे। अफसरों की सूचना लीक होते ही संचालकों ने मशीनें हटा कर नालों में छिपा ली। एक मशीन मौके पर मिली, जिसे अफसरों ने सीज कर दिया। वहीं रानीपुर खदान पहुंचे अफसरों ने यहां भी एक मशीन खनन करते हुए पकड़ा और कार्रवाई की। खान अधिकारी ने बताया कि खदान संचालकों को नोटिस जारी कर कार्रवाई व जुर्माना वसूलने की प्रक्रिया की जा रही है।

संबंधित खबरें