ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरखुदरा दुकानों पर खत्म होने लगा स्टाक,दस फीसदी दाम बढ़े

खुदरा दुकानों पर खत्म होने लगा स्टाक,दस फीसदी दाम बढ़े

कोरोना वायरस को लेकर लागू किए गए लॉक डाउन के 11वें दिन शनिवार को खुदरा किराना की दुकानों का हाल जाना गया तो पता चला कि स्टाक खत्म होने की कगार में है। जिले के दुकानदार अधिकांश तौर पर कानपुर की बाजार...

खुदरा दुकानों पर खत्म होने लगा स्टाक,दस फीसदी दाम बढ़े
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरSat, 04 Apr 2020 10:39 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस को लेकर लागू किए गए लॉक डाउन के 11वें दिन शनिवार को खुदरा किराना की दुकानों का हाल जाना गया तो पता चला कि स्टाक खत्म होने की कगार में है। जिले के दुकानदार अधिकांश तौर पर कानपुर की बाजार से सामान लाकर बिक्री करते हैं। लॉक डाउन के 11 दिन बीत जाने के बाद अब दुकानों से स्टाक खत्म होने लगा है।वहीं स्थानीय थोक व्यापारी मनमाने दामों में सामानों की आपूर्ति कर रहे हैं। फिलहाल आटा, दाल, चावल जैसे सामानों की बिक्री हो रही है। एक रिपोर्ट...

स्टाक खत्म होने से दुकानदार मायूस

शहर के हरिहरगंज में स्टाक खत्म के कारण दुकानदार मायूस नजर आ रहे हैं। इनका मानना है कि किसी सामान की जरूरत भी है तो थोक व्यापारी उन्हें सामान महंगे रेट पर दे रहे हैं। ऐसी स्थिति में इन दुकानदारों के पास जो सामान बचा है बस उसी को बेचने में लगे हैं। प्रशासन की सख्ती के बाद भी किराना व्यापारी खाद सामग्री महंगे रेट में देने से बाज नहीं आ रहे है।

थोक व्यापारी कर रहे हैं खेल

चौकबाजार में खुदरा किराना दुकानों को माल सप्लाई करते हैं। थोक किराना दुकानदार 100 से 50 रूपए महंगे दामों पर सामान दे रहे हैं। थोक दुकानदार अरहर की दाल 100 रूपए प्रति किलो के हिसाव से छोटे दुकनदारों को दे रहे हैं। अब छोटा दुकानदार उसे 120 में बेचता है तो प्रशासन द्वारा जारी रेट से ज्यादा कीमत होगी, ऐसी स्थिति में खुदरा किराना दुकानदार सजा का भागीदार बनेगा।

दाल के दाम आसमान पर

बिंदकी नगर में लाकडाउन का दुकानदार बेजा फायदा उठा रहे हैं। दाल की जमाखोरी कर ऊंचे दामों में बिक्री की जा रही है। बाहर से सामग्री नहीं आने का दुकानों में जरूरत के समानों की जबरदस्त किल्लत होने लगी, कमोवेश हर सामग्री को बढ़े दाम पर बेंचा जा रहा है। सब्जियों की दाम भी आसमान है। कंट्रोल रूम के माध्यम से सामग्री तय दर पर लेकिन सीधे लेने पर महंगी मिल रही है।

मजबूरी की फायदा उठा रहे दुकानदार

खागा में लाकडाउन में दुकानदार लोगों की मजबूरी की फायदा उठा रहे है। तेल साबून मंजन समेत जरूरी सामानों का स्टाक समाप्त होने की कगार पर हैं। बची सामग्री को लेकर दुकानदार बढ़े दाम पर बेंच रहे हैं। मजबूरी में लोग मुंहमागी रकम देकर सामान खरीद रहे हैं।

पान मसाला की कालाबाजारी बढ़ी

जहानाबाद में साप्ताहित बाजार होने के बावजूद अधिकांश दुकानें बंद रहीं। किराने की चंद खुली दुकानों में आटा, चावल, तेल शहीद आदि खाद्य सामग्री बढ़े दरों पर बिक्री हो रही थी। प्रतिबंधित पान मसाला निर्धारित मूल्य से दो से तीन गुना अधिक दामों पर बेची जा रही है। सब्जी के दामों में बढ़ें दर पर बेंची जा रही है, लेकिन प्रशासन इसे लेकर बेखबर हैं।

दवाओं की मांग बढ़ी

खखरेरू कस्बे में किराने की दुकानों का सामान लगभग खत्म होने की कगार पर है। कुछ सामान खागा से आ जाता है, जो आपूर्ति बनाये हुए है। सुरेंद्र केशरवानी मेडिकल स्टोर चलाते हैं। इनका कहना है मेडिकल में दवाओं की मांग ज्यादा है आपूर्ति नहीं हो रही है जिससे आगे दिक्कत बढ़ सकती है। सब्जी की मंडी खागा में है जो रोज आ जाती है इसमें दिक्कत नहीं है।

मेडिकल स्टोर संचालक ने मांगी अनुमित

बकेवर कस्बे और मुसाफा, देवमई क्षेत्र की दुकानें किराना को छोड़कर डर बस सारी दुकानें बंद है। दुकानदारों का कहना है कि कानपुर बन्द होने के कारण किराना का कोई भी समान नहीं आ पा रहा है। चीनी, रिफाइंड, आटा, चावल, दाल ही बिंदकी से आ पा रही है। मेडिकल स्टोर संचालक का कहना है कि बहुत सी दवाईयां भी नहीं मिल पा रही है।

दाम बढ़े लेकिन स्टाक पर्याप्त

अमौली कस्बे की दुकानों में अभी पर्याप्त सामग्री उपलब्ध है। थोक की दुकानों के स्टाकिस्ट खाद्य सामग्री के मूल्यों में 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी से सामान बिक्री कर रहे है। वहीं प्रतिबंधित पान मसाला में भारी बढ़ोत्तरी की गई है. दोगुना रेट पर बिक्री कर रहे हैं। स्टॉकिस्टों का कहना है कि अमौली कस्बे में यदि लॉक डाउन की समय सीमा और भी बढ़ाई गई तो खाद्य सामग्री की पूर्ति बराबर बनी रहेगी।

खत्म होने को हैं स्टाक

असोथर कस्बे में कमोवेश अधिकतर दुकानों में रोजमर्रा वाली वस्तुओं की जबरदस्त किल्लत हैं। जिसका असर उनके दामों में दिखा पड़ रहा है। कानपुर समेत दूसरे शहरों से सामग्री का आना बंद होने से हालत चिंताजनक होती जा रही है। दुकानदारों का मानना है कि लाडकाउन बढ़ा तो बड़ी मुसीबत आ सकती है।

आधा शटर खोल कर ऊपरी कमाई

बहुआ कस्बे में किराना और मेडिकल स्टोर्स में किल्लत दिखने लगी है। जिन दुकानदारों के पास पर्याप्ट स्टाक हैं वह चोरी छिपे दुकान खोल कर सामानों की ऊंचे दर पर ब्रिकी कर रहे है। कार्रवाई के डर से यह दुकानें शाम सुबह ही आधा शटर में खोली जाती है, रोजमर्रा की वस्तुओं के दामों में इजाफा से गरीब तबके को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें