DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  फतेहपुर  ›  कोविड पॉजिटिव हुए 40 लोगों पर होगी सीरो कन्वर्जन स्टडी
फतेहपुर

कोविड पॉजिटिव हुए 40 लोगों पर होगी सीरो कन्वर्जन स्टडी

हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरPublished By: Newswrap
Sun, 13 Jun 2021 10:41 PM
कोविड पॉजिटिव हुए 40 लोगों पर होगी सीरो कन्वर्जन स्टडी

फतेहपुर। संवाददाता

कोविड-19 वायरस का अलग-अलग समय लोगों पर क्या असर आया, संक्रमितों के शरीर में किस तरह के बदलाव हुए और एंटीबाडी का स्तर क्या रहा और वह कितने दिनों तक प्रभावी रही, ऐसे ही कई सवालों के जवाब तलाश रहे स्वास्थ्य विभाग ने अब सीरो कन्वर्जन स्टडी शुरू की है। जिले में 40 लोगों पर यह स्टडी की जाएगी जो अलग-अलग समय कोरोना पॉजिटिव हुए हैं।

सीरो कन्वर्जन स्टडी के लिए कोरोना संक्रमण की लहर को तीन भागों में बांटा गया है। मई 2020 से सितंबर तक, अक्तूबर 2020 से दिसंबर तक और जनवरी 2021 से अप्रैल तक। तीनों समय में कोरोना पॉजिटिव हुए 14-14 लोगों का ब्लड सैंपल जांच के लिए लिया जाएगा। इसके लिए कुल 40 लोगों का चुनाव किया गया है जो अब संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। उनके नाम-पते और मोबाइल नंबर रैपिड रिस्पांस टीम को दे दिया गया है। उनकी सहमति के बाद सीरो कन्वर्जन स्टडी के लिए ब्लड सैंपल लिया जाएगा और लैब भेजा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की संक्रामक रोग विशेषज्ञों की टीम यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या अलग-अलग समय पर संक्रमित हुए लोगो में एंटीबाडी बनने का स्तर भी अलग होता है।

पब्लिक हेल्थ विशेषज्ञ डॉ. केके सिंह ने बताया कि सीरो कन्वर्जन स्टडी के लिए 40 लोगों का चयन किया गया है। उनसे संपर्क किया जा रहा है और सहमति मिलने के बाद उनका ब्लड सैंपल जांच के लिए लिया जाएगा। यह 40 लोग अलग-अलग समय में संक्रमित हुए हैं।

संबंधित खबरें