ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरतालाब की खुदाई का राजस्व टीम ने की पैमाइश

तालाब की खुदाई का राजस्व टीम ने की पैमाइश

ऐतिहासिक तालाब की खुदाई एवं क्षतिग्रस्त करने की शिकायत को लेकर एसडीएम के निर्देश पर शुक्रवार को राजस्व विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर तालाब की पैमाइश की। मामले की शिकायत एसडीएम से की गई...

तालाब की खुदाई का राजस्व टीम ने की पैमाइश
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरSat, 18 Jan 2020 12:02 AM
ऐप पर पढ़ें

ऐतिहासिक तालाब की खुदाई एवं क्षतिग्रस्त करने की शिकायत को लेकर एसडीएम के निर्देश पर शुक्रवार को राजस्व विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर तालाब की पैमाइश की। मामले की शिकायत एसडीएम से की गई थी।

देवमई ब्लाक की ग्राम पंचायत जाफरपुर सिठर्रा के अंतर्गत आने वाले लाल बिहारा ऐतिहासिक तालाब की सिल्ट सफाई के लिए ग्राम प्रधान द्वारा मनरेगा से माह जुलाई व अगस्त 2019 में एक लाख 75 हजार की धनराशि खर्च कर कराई गई थी। जिसकी शिकायत एसडीएम बिन्दकी प्रहलाद सिंह को मिली कि उपरोक्त ऐतिहासिक तालाब से भारी मात्रा में मिट्टी का खनन कर सीढि़यों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। जिस पर राजस्व विभाग की टीम के नायब तहसीलदार बिन्दकी संतोष कुमार कुशवाहा, कानून गो हरिश्चंद्र एवं लेखपाल सुनील कुमार की टीम ने मौके पर जाकर तालाब की पैमाइश की। टीम को तालाब की उत्तरी व दक्षिणी भुजा 65 मीटर तथा पूर्व पश्चिम 56 मीटर मिली जिसमें लगभग दो मीटर गहराई से मिट्टी निकलना पाया गया। नायब तहसीलदार के अनुसार लगभग 7280 घन मीटर मिट्टी का खनन किया गया है तथा तालाब की सीढि़यों एवं बाउंड्री को किसी भी प्रकार से क्षति नहीं पहुंचाई गई। पूर्व प्रधान सुरेश चंद्र उत्तम ने बताया कि गांव में कोई प्लाटिंग नहीं हुई है और ना ही मेरे पास कोई प्लाट है। जिसकी मैं पुराई कराता, आरोप निराधार हैं। वर्तमान प्रधान राजकली गिहार ने नायब तहसीलदार से बताया कि करीब छह दिन पूर्व तालाब की सफाई कराई थी। अब मिट्टी कै से निकली जानकारी में नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें