ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरकोरोना के कारण फिर हिचकोले खा रहा नियमित टीकाकरण

कोरोना के कारण फिर हिचकोले खा रहा नियमित टीकाकरण

फतेहपुर। हिन्दुस्तान संवाद कोरोना का सीधा असर टीकाकरण अभियान पर भी पड़ रहा...

कोरोना के कारण फिर हिचकोले खा रहा नियमित टीकाकरण
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरSun, 09 May 2021 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

फतेहपुर। हिन्दुस्तान संवाद

कोरोना का सीधा असर टीकाकरण अभियान पर भी पड़ रहा है। नियमित टीकाकरण के साथ विशेष अभियान प्रभावित होने लगे हैं, नतीजतन गर्भवती महिलाओं व बच्चों का समय पर टीका नहीं लग पा रहा है। कोविड लक्षणों वाले मरीजों को खोजने के लिए आंगनबाड़ी व आशाएं लगाई गई हैं। जिससे ज्यादातर केन्द्र बंद चल रहे हैं।

केंद्रों पर कम बच्चों व महिलाओं के पहुंचने के कारण भी इसके प्रभावित होने की बात कही जा रही है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी अलग -अलग क्षेत्रों में होने के कारण टीकाकरण कार्य नियमित नहीं हो पा रहा है। इस कारण गर्भवती महिलाओं व नवजातों का नियमित टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। बता दें कि आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ता लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों को ट्रैक करने और जागरूकता अभियान में जुटी है। एएनएम को भी अलग -अलग क्षेत्रों में ड्यूटी पर लगाया गया है। टीकाकरण की तिथि पूरी होने के बाद भी समय पर टीकाकरण नहीं होने से गर्भवती महिलाओं व बच्चों के अभिभावकों में संशय की स्थिति बनी हुई है। हालांकि विभाग टीकाकरण लगातार जारी होने का दावा कर रहा है। इसी तरह निजी क्लीनिक में भी इसका असर पड़ रहा है। लॉकडाउन के चलते और संक्रमण का फैलाव अधिक होने के कारण ज्यादातर संचालकों ने क्लीनिक और नर्सिंग होम बंद कर दिए हैँ। जिसके बाद टीकाकरण के कार्य में भी बाधा आ रही है।

नियमित टीकाकरण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। हां, कम जरूर हो गया है। संक्रमण अधिक होने के चलते कई लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं। मौजूदा समय में नियमित टीकाकरण करीब 25 फीसदी प्रभावित हुआ है।

डॉ. इस्तियाक अहमद, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें