DA Image
23 सितम्बर, 2020|6:49|IST

अगली स्टोरी

तालाब में डालें मछली, गोबर प्लांट लगाएं: प्रमुख सचिव

तालाब में डालें मछली, गोबर प्लांट लगाएं: प्रमुख सचिव

प्रमुख सचिव खेलकूद/नोडल अधिकारी कल्पना अवस्था ने सोमवार को शहर से गांव तक गंदगी नजर आने पर कड़ी नाराजगी जताई। संक्रामक बीमारी से प्रभावति गांव बहरौली गांव तालाब में गदंगी गिराए जाने और सड़कों के किनारे लगे कूड़े के ढेर को देख जिम्मेदारों पर बिफर पड़ी। प्रमुख सचिव ने तालाब में गम्बूचिया मछली डलवाने और गोबर प्लांट लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने मलाका स्थिति कचड़ा निस्तारण प्लांट को हरहाल में चालू कराने के निर्देश दिए।

हम दो हमारे दो का पढ़ाए पाठ

प्रमुख सचिव एक दिवसीय दौरे में सबसे पहले पीएचसी गोपालगंज पीएचसी पहुंची। उन्होंने अस्पताल की साफ सफाई समेत चिकित्सीय योजनाओं की जानकारी ली। एमओआईसी को परिवार नियोजन को लेकर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। कहा कि जिन महिलाओं के दो से अधिक बच्चे हैं उनके परिवारजनों की काउंसिलिंग उसे परिवार नियोजन के बारे में जानकारी लें और अधिक बच्चों से होने वाले सामाजिक, आर्थिक नुकसान के बारे में समझाने का प्रयास करें। उन्होंमे अस्पताल में पड़ी अनावश्य सामग्री को निष्प्रयोज्य कराने के निर्देश दिए।

डेली लगाएं कैम्प,सफाई पर जोर दें

प्रमुख सचिव ने बीमारी से जूझ रहे बहरौली गांव पहुंच कर हालात का जायजा लिया। उन्होंने गांव में गंदगी देख ग्राम प्रधान और सचिव को फटकार लगाई। डीपीआरओ से गांव की हर गली को साफ कराने के निर्देश दिए। तालाब में गंदा पानी गिराने वालों पर सख्ती बरते हुए नाली के प्रयोग पर जोर दिया। कैम्प लगा कर डेली मरीजों की सेहत चेक करने के निर्देश दिए। गांव में चुने का छिड़काव कराने और गोबर प्लांट लगाने की बात कही। प्रमुख सचिव ने मलवां ब्लाक में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किए गए स्कूली बच्चों की ड्रेस सिलाई की तारीफ की।

गलियों में कूड़े के ढेर ठीक नहीं

प्रमुख सचिव ने शहर में भ्रमण कर साफ सफाई का जायजा लिया। उन्होंने गलियों और सड़क किनारे लगे कूडे के ढेरों को देख नाराजगी जताई। ईओ को निर्देश दिया कि कूड़े के ढ़ेरों का प्रतिदिन उठान करा कर कूडा निष्तारण केन्द्र पहुंचाएं। कूड़ा निष्तारण केन्द्र पहुंच कर उन्होंने जायजा लिया। प्रमुख सचिव ने कूड़ा निस्तारण प्लांट को 15वें वित्त की धनराशि से चालू कराने के निर्देश दिए। यहां सीडीओ सत्यप्रकाश, एसडीएम प्रमोद झा, एसीएमओ डा. संजय कुमार मौजूद रहे।

बांके बिहारी में टेका माथा

नोडल अधिकारी श्रीमती अवस्थी शांतिनगर स्थिति बांके बिहारी मंदिर पहुंच कर माथा टेका। उन्होंने मंदिर के तालाब में बाहर से आने वाले गंदे पानी को रोकने जाने के निर्देश दिए। प्रमुख सचिव ने सीडीओ को पर्यटन की दृष्टि कोण से तालाब के चारों ओर रास्ता निर्माण के निर्देश दिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Put fish dung plant in the pond Principal Secretary