DA Image
22 अप्रैल, 2021|8:37|IST

अगली स्टोरी

गर्भवती महिलाएं सार्वजनिक स्थल पर न जाएं

default image

बदलते मौसम और कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते सभी को सार्वजनिक और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए लेकिन गर्भवती महिलाओं को खास तौर पर इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

जिला महिला अस्पताल की सीएमएस डा. रेखारानी का कहना है कि आजकल गर्भवती महिलाएं सार्वजनिक स्थानों पर जाने से परहेज करें। इतना ही नहीं जिस घर में कोई महिला गर्भवती है उस घर के अन्य सदस्य भी एहतियात बरतें और घर लौटने पर सबसे पहले साबुन और पानी से अच्छे से हाथ धोएं। तभी घर का कोई सामान छुएं। कहा कि मौजूदा समय में तकनीक अपनाने वाली महिलाओं को विशेष रूप से आईसोलेशन में रहने की सलाह दी जा रही हैं। दरअसल सामान्य तौर पर भी गर्भकाल के दौरान महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। लेकिन आईवीएफ तकनीक अपनाने वाली महिलाओं के लिए यह बात और ज्यादा जरूरी हो जाती है। उन्होंने कहा कि कोरोना से घबराने की नहीं बल्कि सावधानी की जरूरत है। गर्भवती महिलाएं घर में ही रहें और अपने खानपान का ध्यान रखें। व्यक्तिगत साफ सफाई पर ध्यान दें। गर्भवती महिलाएं गुड़ और चना खाएं इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है। विटामिन डी भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए जरूरी है। यह सर्दी जुकाम से लड़ने में मददगार होता है। इसके अलावा हड्डियों के पोषण और रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है।

रखें खास ध्यान..

पानी पिएं- शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पिएं। सुबह एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पिएं।

नींद पूरी करें- हमारे शरीर और मस्तिष्क ठीक ढंग से काम करने के लिए 6-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। अगर आप पर्याप्त नींद लेंगे तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहेगी।

तनाव न लें- तनाव भी अप्रत्यक्ष रूप से इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है। इससे पाचन तंत्र प्रभावित होता है। प्रतिदिन 10-20 मिनट तक ध्यान करें।

बरतें सावधानी

-हाथों को साबुन से 20 सेकंड तक जरूर धोएं

-खांसते या छीकते समय नाक मुंह ढककर रखें

-सर्दी खांसी वाले मरीजों से दूर रहें

-चिकन मटन और अंडों को अच्छी तरह से पकाकर खाएं

-सब्जी और फल धोकर ही खाएं

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Pregnant women do not go to public places