DA Image
14 जनवरी, 2021|4:40|IST

अगली स्टोरी

यात्री को दिखानी होगी वास्तविक आईडी

यात्री को दिखानी होगी वास्तविक आईडी

फतेहपुर। हिन्दुस्तान संवाद

यदि आप टे्रन की यात्रा कर रहे है तो चौकन्ने हो जाइए, क्योंकि आपके पास ओरिजनल आईडी न होने पर आपको सीट लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। रेलवे बोर्ड के नए आदेशों के बाद एक पीएनआर पर यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को अपनी ओरिजनल आईडी दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है। इस दौरान फोटो कॉपी से काम नहीं चल पाएगा।

अब तक ई-टिकटों पर लागू था नियम

ई-टिकट कराने वाले यात्रियों को ही अब तक आईडी दिखाना अनिवार्य किया गया था। लेकिन अब काउंटर टिकट पर भी इन नियमों को लागू कर दिया गया है। जिसके चलते अब यात्रा के दौरान हर यात्री को अपनी ओरिजनल आईडी यात्रा के दौरान चेकिंग स्टाफ को दिखानी होगी, अन्यथा सीट आरक्षित नहीं मानी जाएगी।

..तो टीटीई दे सकते है दूसरे यात्रियों को सीट

नए नियम आने के बाद यात्रा के दौरान कोच में मौजूद टीटीई द्वारा चेकिंग के समय ओरिजनल आईडी न दिखाने पर सीट रद्द कर दूसरे यात्रियों को दी जा सकती है। अब तक एक पीएनआर पर महज एक के द्वारा आईडी दिखाने के बाद यात्रा मान्य कर ली जाती थी। लेकिन अब नए नियम आने के बाद ऐसा संभव नहीं होगा।

11 साल से अधिक के बच्चे भी दिखाएंगे आईडी

आईडी दिखाना अनिवार्य करने के दौरान 11 साल से कम के बच्चों की पहचान अभिभावकों द्वारा की जाएगी जबकि 11 साल से अधिक के बच्चों की आईडी दिखाना अनिवार्य होगा। जिसके लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड, पेन कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस आदि मान्य रहेंगे।

नए नियमों को लागू किया गया

यात्रा के दौरान हम उम्र यात्रियों द्वारा अपने टिकट पर दूसरों को यात्रा कराए जाने के मामले को देखते हुए नए नियमों को लागू किया गया है। जिसके चलते सभी यात्रियों को अपनी आईडी दिखाना अनिवार्य होगा बिना आईडी के टिकट वैध नहीं माना जाएगा।

योगेंद्र राय, मुख्य बुकिंग आरक्षण पर्यवेक्षक

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Passenger must show the actual ID