DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  फतेहपुर  ›  अभिभावकों को वरीयता के आधार पर लगेगा टीका

फतेहपुरअभिभावकों को वरीयता के आधार पर लगेगा टीका

हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 05:00 AM
अभिभावकों को वरीयता के आधार पर लगेगा टीका

फतेहपुर। संवाददाता

12 साल से कम उम्र के बच्चों के माता-पिता को वरीयता के आधार पर अबकी बार 18 प्लस की वैक्सीन लगाई जाएगी। इसका खाका स्वास्थ्य विभाग ने करीब-करीब खींच लिया है। ऐसे लोगों की जानकारी जुटाने के लिए कर्मचारियों को लगाया गया है। जिससे स्वास्थ्य विभाग लगातार टीकाकरण अभियान को जारी रख सके।

तीसरी लहर में बच्चों को सबसे अधिक खतरा है। इसकी संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी तेज कर दी है। अब टीकाकरण अभियान पर फोकस है। 12 साल से कम उम्र के बच्चों के माता-पिता को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। प्रयास यही है कि अगर माता-पिता को टीका लगा रहेगा तो घर में बच्चे संक्रमण से सुरक्षित रहेंगे। इसके लिए सर्वे भी शुरू कर दिया गया था। आशा, आंगनबाड़ी, एएनएम के अलावा निगरानी समिति ऐसे बच्चों के मां-बाप का डाटा जुटा रहे हैं। जिससे जिनके घर में 12 साल या इससे कम उम्र के बच्चे हैं, उन्हें संक्रमण का खतरा न रहे। स्वास्थ्य विभाग ने इस मामले में अचानक तेजी दिखाई है। वह हर स्तर पर लोगों को जागरूक कर रहे हैं और प्रयास कर रहे हैं कि अधिक से अधिक लोग रजिस्ट्रेशन कराकर टीका लगवाएं। वरीयता यही है कि लोग खुद आएं टीका लगवाने के लिए और सेंटर पर ही उनका रजिस्ट्रेशन हो जाए। टीकाकरण को लेकर लोगों में भ्रांतियां हैं उन्हें भी दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

अफवाहों से दूर रहें लोग, लगवाएं टीका

टीकाकरण अभियान की शुरूआत सफल रही। एक दो अफवाह को छेाड़ दें तो टीकाकरण सफल रहा। टीका सबसे पहले डॉक्टर, पुलिस कर्मियों, सफाई कर्मियों को लगाया गया था। विभाग का दावा है कि टीकाकरण के बाद कोरोना महामारी के बीच इसी टीम ने सबसे बेहतर काम किया है। लेकिन टीका लगवाने वाले लोग सुरक्षित हैं। यही कारण है कि अब सरकारी कर्मचारी गांव-गांव जाकर लोगों को समझाने का प्रयास कर रहे हैं कि टीका जरूर लगवाएं। अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान न दें। बताया कि कोरोना से बचने का महत्वपूर्ण हथियार टीका ही है। इसलिए लोग टीका लगवाएं और इस अभियान में लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लें।

संबंधित खबरें