ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरअब बेजुबां के लिए ग्राम सभा की जमीन में उगेगा चारा

अब बेजुबां के लिए ग्राम सभा की जमीन में उगेगा चारा

गोवंश संरक्षण की दिशा में प्रयासरत भाजपा सरकार हरेक हथकंडे का इस्तेमाल कर रही है। पहले ग्राम समाज की जमीन पर चारा उगा करके गोशालाओं में प्रश्चय पा रहे मवेशियों तक इसे पहंुचाने का जिम्मा सौंपा गया था।...

अब बेजुबां के लिए ग्राम सभा की जमीन में उगेगा चारा
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरThu, 17 Oct 2019 12:12 AM
ऐप पर पढ़ें

गोवंश संरक्षण की दिशा में प्रयासरत भाजपा सरकार हरेक हथकंडे का इस्तेमाल कर रही है। पहले ग्राम समाज की जमीन पर चारा उगा करके गोशालाओं में प्रश्चय पा रहे मवेशियों तक इसे पहंुचाने का जिम्मा सौंपा गया था। अब ग्राम समाज की जमीन पर चारा उगाने के साथ बेजुबानों को इस चारा तक पहंुचाने की व्यवस्था की जा रही है। बकायदा इसके लिए लेखपालों को खाली ग्राम समाज की जमीनों का ब्यौरा तैयार करने को कहा गया है।

मौजूदा वक्त पर जिले मेंं 19 गौशालाएं खुलनी हैं। जिसमें दो स्थायी गौशालाएं हैं जबकि 17 अस्थायी। जिसमें 14 अस्थायी गोशालाओं पर 2052 बेजुबां मवेशियों को संरक्षण दिया जा रहा है। शासन से निर्देश मिलने के बाद जिला प्रशासन ने नवीन व्यवस्था पर अमल के लिए गोशाला से वास्ता रखने वाले लेखपालों को पास में पड़ी खाली ग्राम समाज की जमीन का ब्यौरा तलब करके सूची मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। प्रशासन इस खाली पड़ी जमीन पर चारा उगाएगा। बकायदा इस चारा को काटकर गौशाला पहंुचाने के बजाय प्रश्चय पा रहे मवेशियों को यहां तक लाने का काम किया जाएगा। प्रशासन का आदेश मिलने के साथ ही लेखपाल संवर्ग अपनी जिम्मेदारी पूरी करने की कवायद करने लगा है। गौशालाओं के आसपास खाली ग्राम समाज की जमीन का चिंहाकन शुरू कर दिया गया है। संभवत: यह रिपोर्ट सप्ताह भर में प्रशासन को सुपुर्द कर दी जाएगी। इसके बाद नई व्यवस्था के तहत गोवंश संरक्षण की दिशा में काम चालू हो जाएगा। डीएम संजीव सिंह ने बताया कि गोवंश को पूरा संरक्षण दिया जाएगा। चारा और पानी की व्यवस्था में कमी नहीं होने दी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें