ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरअब कोटे की दुकानों से भी जमा होने लगे बिजली बिल

अब कोटे की दुकानों से भी जमा होने लगे बिजली बिल

बिजली विभाग बकाया राजस्व जमा करवाए जाने के लिए नए-नए हथकण्डे अपना रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को विभाग के चक्कर काटने से बचाने के लिए जनसेवा केंद्रों से पहले ही बिल जमा कराना शुरु कर दिया...

अब कोटे की दुकानों से भी जमा होने लगे बिजली बिल
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरSun, 23 Aug 2020 04:36 PM
ऐप पर पढ़ें

बिजली विभाग बकाया राजस्व जमा करवाए जाने के लिए नए-नए हथकण्डे अपना रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को विभाग के चक्कर काटने से बचाने के लिए जनसेवा केंद्रों से पहले ही बिल जमा कराना शुरु कर दिया गया। उसके बाद बीते चंद माह से ग्रामीण क्षेत्र के कोटे में भी बकाया जमा कराने की शुरुआत की गई। लेकिन इस पर भी शत प्रतिशत बिल न जमा होने के बाद अब विभाग ने एक नई कवायद शुरु करते हुए स्वत: रोजगार समूह से जुड़ी महिलाओं व युवतियों को भी बिल जमा कराए जाने के लिए मैदान में उतारा है।

महिलाओं के लिए रोजगार के खुले रास्ते

बिजली विभाग ने महिलाओं को स्वाबलंबी बनाए जाने के लिए गांव में बिजली के बिल जमा करवाना शुरु किया है। जिसमें जनसेवा केंद्र सहित कोटे की तर्ज पर ग्रामीण बिजली के बिल जमा कराए जाने के बाद दो हजार रुपए के बिल पर बीस रुपए प्रति बिल तथा दो हजार से अधिक का बिल जमा कराए जाने पर प्रति बिल एक प्रतिशत कमीशन देकर रोजगार के अवसर मुहैया कराए है।

तत्काल मिलेगा जमा बिल का कमीशन

विभाग नें बकाया बिल जमा कराए जानें के बाद जनसेवा पोर्टल सहित कोटेदारों को बिल जमा कराए जाने के बाद उनका कमीशन लेने के लिए भी विभाग के चक्कर न काटने की व्यवस्था की है। जिसके तहत बिल जमा करते ही तत्काल कमीशन जमा कर्ता के वालेट में प्राप्त हो जाएगा। जिसके साथ ही कमीशन बीबीपीएस सेवा के साथ मान्य न किए जाने का भी ताना बाना विभाग ने बुना है।

ग्रामीण बिलों में ही मान्य होगी योजना

कमीशन की यह योजना विभाग नें अभी केवल ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ही मान्य की है। डिजीटल पोर्टल के माध्यम से वर्ष 2018 से यह योजना लागू की गई थी। बताते हैं कि इसके बाद से विभाग को इसके माध्यम से करीब पचास लाख रुपए का राजस्व मिल रहा है, लेकिन कोटे में बिल जमा कराए जाने को लेकर अभी न तो कोटेदार जागरुकता दिखा रहे है, और न ही उपभोक्ता जिससे कोटे में अधिक बिल नही जमा हो पा रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें