DA Image
19 जनवरी, 2021|2:06|IST

अगली स्टोरी

अब ओटीपी बताने पर ही उपभोक्ताओं को मिलेगा गैस सिलेंडर

अब ओटीपी बताने पर ही उपभोक्ताओं को मिलेगा गैस सिलेंडर

गैस सिलेंडर की कालाबाजारी रोकने व सही स्थान पर सिलेंडर पहुंचाने के लिए एक बार फिर शासन द्वारा नियमों में परिवर्तन किया है। अब रसोई गैस सिलेंडर मोबाइल पर आए ओटीपी के माध्यम से मिलेगा। उपभोक्ता को मोबाइल पर पहुंचे डिलीवरी आर्थेंटिकेशन कोड (डीएसी) को डिलीवरी करने पहुंचे कर्मचारी को देना होगा। डिलीवरी कर्मचारी के कोड डालने के बाद सिलेंडर उपभोक्ता को मिल जाएगा। नई व्यवस्था के लिए जिले की गैस एजेंसियां तैयारी में जुटी हैं।

गैस सिलेंडर की खपत व लोगों की जररुत को देखते हुए बड़े पैमाने पर रसोई गैस सिलेंडर की कालाबाजारी होती है। एजेंसी संचालक व सक्रिय दलाल महंगे दामों पर लोगों को सिलेंडर उपलब्ध कराते हैं। इस पर बदलाव करते हुए वितरक के रिकार्ड के अनुसार सब्सिडी के पात्रों को तय राशि उनके खाते में ही उपलब्ध कराई जाने लगी। इससे गैस की कालाबाजारी पर अंकुश लगा, लेकिन पूरी तरह खत्म नहीं हुआ। इस पर लोगों तक सिलेंडर न पहुंचने व कालाबाजारी की समस्या पर शासन ने नियम में परिवर्तन किया है।

पंजीकृत मोबाइल पर पहुंचेगी ओटीपी

अब उपभोक्ताओं को ओटीपी कोड के माध्यम से गैस सिलेंडर देने के लिए गैस सिलेंडर बुक कराने के बाद उपभोक्ता की रसीद प्रिंट होगी। नया साप्टवेयर इसी जगह अपना काम करेगा। रसीद छपते ही ओटीपी जनरेट होकर उपभोक्ता के पंजीकृत मोबाइल पर पहुंचेगा। डिलीवरी करने पहुंचे कर्मचारी को डिलीवरी आर्थेंटिकेशन कोड (डीएसी) दिखाना होगा। कर्मचारी अपने फोन पर कंपनी के एप्लीकेशन में यह ओटीपी भरेगा। जब यह ओटीपी भरा जाएगा, तभी डिलीवरी पूरी मानी जाएगी। साथ ही सिलेंडर लेने एजेंसी जाने पर भी यही प्रक्रिया लागू होगी।

ओटीपी मिस होने पर मिलेगी दोबारा

शहर स्थित इंडेन गैस एजेंसी के मैनेजर बाबूलाल बताते हैं कि यदि किसी उपभोक्ता से मैसेज डिलीट हो जाता है, तो उसे परेशान होने की आवश्यकता नहीं हैं। डिलीवरी करने पहुंचा कर्मचारी मोबाइल में मौजूद एप से दोबारा ओटीपी उपभोक्ता के मोबाइल पर भेज सकता है। इससे कालाबाजारी पर रोक लगने के साथ पंजीकृत उपभोक्ता को ही रिफिल मिलेगी। बताया कि शासन से जारी गाइड लाइन के अनुसार नई व्यवस्था को सुचारु रूप से संचालन कराने के लिए तैयारियां की जा रही हैं। शीघ्र ही व्यवस्था लागू हो जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Now consumers will get gas cylinder only after telling OTP