ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरपांच साल पुरानी कहानी दोहराने की राह में नोनारा

पांच साल पुरानी कहानी दोहराने की राह में नोनारा

अमौली ब्लाक का नोनारा गांव जहां अब से पांच वर्ष पूर्व डेढ़ महीने तक डेंगू ने जमकर कहर बरपाया था। गांव में करीब एक सैकड़ा लोग बीमार हुए थे और इसी बीमारी के दौरान 18 ग्रामीणों की डेंगू से मौत हो गई थी।...

पांच साल पुरानी कहानी दोहराने की राह में नोनारा
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरWed, 22 Jul 2020 04:12 PM
ऐप पर पढ़ें

अमौली ब्लाक का नोनारा गांव जहां अब से पांच वर्ष पूर्व डेढ़ महीने तक डेंगू ने जमकर कहर बरपाया था। गांव में करीब एक सैकड़ा लोग बीमार हुए थे और इसी बीमारी के दौरान 18 ग्रामीणों की डेंगू से मौत हो गई थी। हालांकि स्वास्थ्य विभाग इस बीमारी से निपटने की कवायद कर रहा था लेकिन वहीं आंकड़ेबाजी कर बीमारी को छिपाने का भरपूर प्रयास किया था। नोनारा गांव से अब तक शायद विभाग निपट नहीं सका है जिस कारण अभी भी लगातार गांव पर नजर टिकाए हुए है।

वर्ष 2015 का सितम्बर माह, जब इस माह के आखिरी दिन चल रहे थे, तब शुरू हुआ था नोनारा में बीमारी फैलने का सिलसिला। अचानक से लोगों को बुखार आना शुरू हुआ। एक-एक कर सप्ताह भर में दो दर्जन मरीज हो गए। संख्या इतनी बढ़ी कि अगले माह अक्टूबर के पहले सप्ताह में इनकी संख्या एक सैकड़ा तक पहुंच गई। नहीं समझ आ रहा था कि ग्रामीणों को क्या होने वाला है। स्वास्थ्य विभाग लगातार भागदौड़ कर रहा था और मामला दबाने का प्रयास कर रहा था। ग्रामीणों की जांचें हुईं तो एक-एक कर डेंगू के कई मामले सामने निकल कर आए। अक्टूबर के आखिर तक डेंगू ने ऐसा कहर बरपाया कि इस पूरे माह में डेंगू से 18 लोगों ने दम तोड़ दिया था। जिसमें कई छोटे बच्चे और किशोरियां भी थीं। लेकिन स्वास्थ्य विभाग आखिर तक डेंगू को नकारता रहा। बाद में जब प्रयागराज से टीम ने पहुंचकर जायजा लिया था तो यहां डेंगू के लार्वा घर-घर पाए गए थे।

पांच दिन से लगातार दौड़ रही टीम ने बढ़ाई दहशत

जिले में कई ऐसे गांव हैं जहां मौजूदा समय में वायरल बुखार सहित अन्य तरह की बीमारियां फैली हैं। लेकिन स्वास्थ्य विभाग का पूरा ध्यान नोनार गांव में ही के्द्रिरत है इससे ग्रामीणों के साथ-साथ अब आमजन को भी आशंका होने लगी है। नोनारा गांव में पिछले पांच दिनों से लगातार स्वास्थ्य टीम पहुंच रही है और रोजाना निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है लेकिन इस पर विभाग के जिम्मेदार इसे सिर्फ रूटीन कार्रवाई बताकर टाल रहे हैं।

20 घरों में लार्वा की ब्रीडिंग मिली

मंगलवार को जिला पंचायत राज अधिकारी और जिला मलेरिया अधिकारी ने संयुक्त रूप से पहुंचकर नोनारा गांव पहुंचे थे। जहां जिला मलेरिया अधिकारी डा. एके सिंह के नेतृत्व में घर-घर जल भराव के पात्रों की जांच कर उन्हें नष्ट किया गया। बताया कि इस दौरान 20 घरों में लार्वा की ब्रीडिंग पाई गई। सम्बन्धित व्यक्ति को नोटिस जारी कर चेतावनी जारी की गई। इसके साथ ही पूरे ग्राम सभा में नालियों में छिड़काव और फागिंग कराई गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें