ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरमच्छरों के आतंक ने खड़ा किया करोड़ों का बाजार

मच्छरों के आतंक ने खड़ा किया करोड़ों का बाजार

मच्छरों का आकार भले ही छोटा है लेकिन इनका आतंक बड़ा है। डेंगू के डंक से यश चोपड़ा समेत कई दिग्गजों की मौत लोग नहीं भूल सकते हैं। इसी लिए गीतकार समीर ने तो अदने से मच्छर पर भारी भरकम गीत लिख डाला। कई...

मच्छरों के आतंक ने खड़ा किया करोड़ों का बाजार
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरMon, 25 Jun 2018 10:43 PM
ऐप पर पढ़ें

मच्छरों का आकार भले ही छोटा है लेकिन इनका आतंक बड़ा है। डेंगू के डंक से यश चोपड़ा समेत कई दिग्गजों की मौत लोग नहीं भूल सकते हैं। इसी लिए गीतकार समीर ने तो अदने से मच्छर पर भारी भरकम गीत लिख डाला। कई नामचीन लोगों को ठिकाने लगा चुके मच्छरों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। इसी लिए इन मच्छरों से निपटने के लिए बाजार का दायरा भी साल दर साल बढ़ता जा रहा है। हालत यह है कि मच्छरों के आतंक से हर कोई डरा और सहमा नजर आ रहा है।

सर्दी के रुखसत होते ही मच्छरों का आतंक शुरु हुआ गया, जो अब पूरे चरम पर है। अपने शिकार की खोज में इन मच्छरों ने सुकून की नींद हराम कर रहे हैं। लोगों के लिए सिर्फ नींद का सवाल नहीं बल्कि मच्छरों से हमले से होने वाले घातक डेंगू, मलेरियां का खौंफ नींद उड़ाए हुए हैं। ऐसे में लोगों को इससे बचाव का एक आसान बाजारी उपाय सूझता है। लोग क्वाइल, स्प्रे, अगरबत्ती, लिक्विड में खर्च कर देते हैं। इसके बाद भी शहर में मच्छरों का आतंक जारी है। नालियां और गंदे पानी के जमाव के बीच मलेरिया और डेंगू फैलाने वाले मच्छरों की संख्या दिनों दिन बढ़ रही है। साथ ही घरों में प्रयोग की जाने वाली मच्छर मारने वाले केमिकल भी लोगों को बीमार कर रहे हैं।

50 से 55 हजार खर्च करते हैं शहरवासी

सरकारी विभाग के अलावा शहरवासी रोजाना कई हजार रुपए मच्छरों से बचने के लिए खर्च कर देते हैं। शहर में लाखों की आबादी रोजाना क्वाइल, स्प्रे, लिक्विड और अगरबत्ती लेने में रुपए खर्च करती है। अपनी स्थिति के अनुसार लोग मच्छर भगाने के लिए इन चीजों को प्रयोग कर रहे हैं। इसकी शुरुआत 10 रुपए से लेकर 200 रुपए तक है। बस्तियों में लोग क्वाइल लेना पसंद करते हैं, क्योंकि यह सस्ती पड़ती है। वहीं कालोनियों में स्प्रे और लिक्विड की मांग होती है। वहीं कुछ लोग देसी तरीके से भी मच्छरों को भगाने का प्रयास कर रहे हैं। कुछ लोग कंडे तो कुछ लोग सूखे व हरे नीम के पत्तों का धुआं कर मच्छरों से राहत पाने का प्रयास कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें