ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरदोआबा के धरातल में 30 जुलाई को उतरेगा मेडिकल कालेज

दोआबा के धरातल में 30 जुलाई को उतरेगा मेडिकल कालेज

फतेहपुर। संवाददाता जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 जुलाई को राजकीय मेडिकल कालेज...

दोआबा के धरातल में 30 जुलाई को उतरेगा मेडिकल कालेज
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरThu, 22 Jul 2021 04:01 AM
ऐप पर पढ़ें

फतेहपुर। संवाददाता

जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 जुलाई को राजकीय मेडिकल कालेज का लोकार्पण करेंगे। इसको लेकर कार्यदायी संस्था भवन को तैयार करने में तेजी से जुटी हुई है। हालांकि अब तक 60 फीसदी ही कार्य पूरा हुआ है। हाल ही में प्रदेश के नौ मेडिकल कालेजों के लोकार्पण की तारीख शासन की ओर से सुनिश्चित की गई है।

जनपद को उच्चस्तरीय और बेहतर चिकित्सकीय सुविधा प्रदान करने के लिए कानपुर प्रयागराज हाईवे पर अल्लीपुर में 212 करोड़ की लागत से राजकीय मेडिकल कालेज का निर्माण शुरू हुआ था। मेडिकल कालेज में बनने वाले भवनों में प्रशासनिक कक्ष, लाइब्रेरी, एकेडमिक, कैफेटेरिया, लेक्चरर हाल, आडिटोरियम के अलावा 100 छात्र-छात्रों के लिए हास्टल, नर्सेज हास्टल के अलावा डाक्टरों के रहने के लिए आवास, टाइप थ्री, टाइप फोर, टाइप फाइव के आवास बनाने का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है। करीब 60 फीसदी तक पूर्ण हो चुके कालेज में अभी फर्नीचर का कार्य कुछ बचा हुआ है। इसी दौरान लोकार्पण की तिथि निर्धारित होने के बाद शेष बचे कार्यों को पूर्ण करने के लिए कार्यदायी संस्था की ओर से पूरी ताकत झोंक दी गई है, जिससे लोकार्पण तक शेष कार्यों को पूर्ण किया जा सके।

अगस्त के दूसरे सप्ताह से शुरू होंगी कक्षाएं

प्राचार्य डा. आरपी सिंह ने बताया कि राजकीय मेडिकल कालेज में अगस्त के दूसरे सप्ताह से एमबीबीएस प्रथम वर्ष की कक्षाएं चलना शुरू हो जाएंगी। मेडिकल कालेज को अच्छी तरह से चलाने के लिए अच्छे अध्यापकों की आवश्यकता है, जिनमें कुछ की तैनाती हो चुकी है कुछ आने बाकी हैं। उन्होंने कहा हम चाहते हैं कि राजकीय मेडिकल कालेज फतेहपुर को मिनी पीजीआई के रूप में तब्दील किया जाए, जिससे आसपास के जनपदों के लोग यहां आएं और अपना बेहतर इलाज कराएं।

212 करोड़ रुपए बजट

45 पद स्वीकृत डेंटिस्ट्री विभाग

21 विभाग

300 बेड

45 पद चिकित्सा शिक्षक

कोट-

30 जुलाई को प्रधानमंत्री मेडिकल कालेज का वर्चुअली लोकार्पण करेंगे। 60 फीसदी तक काम पूरा हो चुका है। अभी फर्नीचर संबंधित कुछ कार्य शेष हैं। इसे भी जल्द ही पूरा करा लिया जाएगा।

डा. आरपी सिंह, प्राचार्य राजकीय मेडिकल कालेज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें