DA Image
29 सितम्बर, 2020|8:37|IST

अगली स्टोरी

मलेरिया विभाग शुरू करेगा लार्वा पर जुर्माना अभियान

मलेरिया विभाग शुरू करेगा लार्वा पर जुर्माना अभियान

जिले में चेकिंग के दौरान यदि किसी के घर या संस्थान में डेंगू मलेरिया लार्वा मिला तो उस पर अब जुर्माना लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने इस पर अभियान चलाने की बात कही है, जो अगले महीने से शुरू किया जाएगा। अभियान में नोटिस जारी करने के 24 घंटे के भीतर लार्वा वाले स्थान की सफाई करनी होगी अन्यथा की दशा में जुर्माना चुकाना होगा।

स्वास्थ्य विभाग बीमारियों को रोकने के लिए लगातार जागरुकता अभियान चलाता है। विभाग डेंगू मलेरिया के मरीजों की लगातार जांच करता है। इसके साथ ही उन स्थानों की भी जांच की जाती है जहां इन बीमारियों के मच्छर पनपते हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम ऐसे स्थानों पर एंटी लार्वा दवा का छिड़काव करती है। अब इन बीमारियों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार की ओर से भी निर्देश दिए गए हैं। इसमें मच्छर जनित स्थितियां उत्पन्न करने के कारणों पर पहले नोटिस दिया जाएगा। नोटिस के बाद भी यदि उस स्थान की सफाई नहीं हुई तो जुर्माना लगाने का प्रावधान है।

इनसेट..

नोटिस के बाद दोबारा होगा सर्वे

जिन स्थानों पर टीम को चेकिंग के दौरान लार्वा पाया जाएगा वहीं टीम पहले नोटिस जारी करेगी। इसके तहत 24 घंटे का समय मिलेगा। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम दोबारा जाकर उस स्थान का निरीक्षण करेगा जहां पहले लार्वा पाया गया था। यदि उस स्थान पर दोबारा लार्वा मिलता है तो पांच सौ रुपए का जुर्माना लगेगा। वहीं जिला मलेरिया अधिकारी डा. एके सिंह ने बताया इसे अभियान के रूप में अगले महीने से चलाया जाएगा। इसका उद्देश्य संक्रामक बीमारियों से निजात पाने का है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Malaria department will start a penalty operation on larvae