ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरबिजली उपभोक्ताओं की बनेगी केवाईसी

बिजली उपभोक्ताओं की बनेगी केवाईसी

उपभोक्ता को सुगम तरीके से बिजली का बिल उपलब्ध कराए जाने के साथ विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं की केवाईसी बनाए जाने की कवायद शुरू कर दी है। जिसके...

बिजली उपभोक्ताओं की बनेगी केवाईसी
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरTue, 04 Aug 2020 04:24 PM
ऐप पर पढ़ें

उपभोक्ता को सुगम तरीके से बिजली का बिल उपलब्ध कराए जाने के साथ विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं की केवाईसी बनाए जाने की कवायद शुरू कर दी है। जिसके तहत सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर सहित ईमेल आईडी लिए जाने के बाद उपभोक्ता सीधे विभागीय वेबसाइट से जुड़कर सभी जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे।

मीटर रीडरो को भी किया गया निर्देशित

केवाईसी बनाए जाने के लिए विभागीय अधिकारियों ने मीटर रीडरों सहित अन्य बिलिंग एजेंसियों को निर्देशित किया है। रीडिंग के दौरान सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी लेने के बाद मशीन द्वारा तत्काल उनके नंबर को अपडेट कर दिया जाए।

बिल जमा करने के दौरान दें मोबाइल नंबर

विभिन्न विद्युत उपकेंद्र में बने काउंटरों में बिल जमा करने के दौरान उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर सहित ईमेल आईडी मांगी जाएगी। जिसे देने के बाद बिजली विभाग की वेबसाइट से जोड़ने के बाद जमा बिल का भुगतान मैसेज भी मोबाइल पर ही मिल सकेगा।

मोबाइल नंबर ईमेल आईडी देकर यह होगी आसानी

जिन उपभोक्ताओं द्वारा अपना मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी बिलिंग एजेंसियों सहित काउंटरो पर दी जाएगी। उन्हें वेबसाइट से जुड़ने के बाद बकाया बिल जमा बिल के मैसेज मोबाइल पर ही मिल सकेंगे। इसके अलावा विभाग द्वारा संचालित होने वाली स्कीम व ब्रेकडाउन शट डाउन की वजह से बाधित रहने वाली बिजली की जानकारी मिलती रहेगी।

कोट.....

बिजली से संबंधित जानकारियों को आम किए जाने के उद्देश्य से केवाईसी बनाई जा रही है। जो उपभोक्ता मोबाइल नंबर के साथ ईमेल आईडी देते हैं उन्हें हर प्रकार की जानकारियां मिलती रहेंगी।

आनंद प्रकाश, एसई

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें