ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: आयुष कवच एप से होगा योगाभ्यास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: आयुष कवच एप से होगा योगाभ्यास

फतेहपुर। संवाददाता कोरोना संक्रमण को देखते हुए 21 जून को आयोजित होने वाले...

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: आयुष कवच एप से होगा योगाभ्यास
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरSun, 20 Jun 2021 04:00 AM
ऐप पर पढ़ें

फतेहपुर। संवाददाता

कोरोना संक्रमण को देखते हुए 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मोबाइल और सोशल मीडिया पर होगा। इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को भी वर्चुअल ही मनाया जाएगा। मोबाइल पर आयुष कवच ऐप से योगाभ्यास किया जाएगा। दिवस को लेकर शनिवार को डीएम ने सम्बंधित विभागाध्यक्षों के साथ बैठक की और दिशा निर्देश दिए।

विकास भवन के सभागार में डीएम अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा. सुधीर रंजन ने बताया कि 21 जून को प्रात: 07 बजे से 07:45 बजे तक कॉमन योग प्रोटोकाल के अनुसार वेबिनार के माध्यम से अपने-अपने घर से ही योग दिवस मनाया जाएगा। अपने स्मार्ट फोन से जूम ऐप गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर जूम मीटिंग आई डी 89750649502 पासकोड के माध्यम से वेबिनार में जुड़ा जा सकता है। योग प्रशिक्षक अंगद सिंह व कमल सिंह ने बताया कि दिवस के उपलक्ष्य में योग चैलेंज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। जिसमें योगाभ्यास वीडियो प्रतियोगिता, योग कला प्रतियोगिता एवं योग क्विज प्रतियोगिता शामिल है। इस मौके पर सीडीओ सत्य प्रकाश, डीआईओएस महेन्द्र प्रताप सिंह, बीएसए शिवेन्द्र प्रताप सिंह समेत अन्य सम्बंधित लोग मौजद रहे।

पुरस्कार जीतने का अवसर

राज्य स्तर में तीनों वर्गो की दसों श्रेणियों में प्रथम पुरस्कार 51000 रुपए, द्वितीय 21000 रुपए तथा तृतीय 11000 रुपए घोषित है। वहीं जिला स्तर में प्रथम पुरस्कार 2100 रुपए, द्वितीय 1100 तथा तृतीय 501 रुपए आयुष विभाग द्वारा दिया जाएगा। राज्य स्तर में कम से कम 500 एवं जिला स्तर पर कम से कम 50 व्यक्तियों के प्रतिभाग करने पर ही चयन के लिए शामिल किया जाएगा। वीडियो प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने हेतु योगाभ्यास करते हुए प्रतिभागी को अपनी 02-04 मिनट की वीडियो बना कर अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर एवं आयुष कवच ऐप पर अपलोड करना होगा। ऐसे ही योग कला प्रतियोगिता एवं क्विज प्रतियोगिता के प्रतिभागी विजेताओं को पुरस्कार निर्धारित है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें