ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरकोरोना से अधिक कहर बरपा रहे जमाखोर, बीमारी संग मची लूट

कोरोना से अधिक कहर बरपा रहे जमाखोर, बीमारी संग मची लूट

फतेहपुर। निज संवाददाता एक ओर जहां कोरोना की दूसरी लहर की सहमें लोगों को कुछ

कोरोना से अधिक कहर बरपा रहे जमाखोर, बीमारी संग मची लूट
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरThu, 22 Apr 2021 11:12 PM
ऐप पर पढ़ें

फतेहपुर। निज संवाददाता

एक ओर जहां कोरोना की दूसरी लहर की सहमें लोगों को कुछ रास्ता नहीं सूझ रहा है वहीं इस आपदा में भी जमाखोर अधिक कमाई का अवसर तलाश रहे हैं। जरुरी दवाओं के साथ साथ रोजमर्रा की जरुरत वाली खानपान की वस्तुओं के रेट बढ़ा दिए गए हैं। कोरोना के साथ साथ वायरल फीवर लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है। अस्पतालों में जगह न मिलने के कारण लोग जरुरी दवाओं को घर में रखने के लिए इस मेडिकल स्टोर से उस मेडिकल स्टोर का रास्ता तय कर रहे हैं बावजूद इसके आवश्यक दवाएं नहीं मिल रही हैं। ऐसे में जरुरतमंदों की समस्याएं बढ़ना लाजिमी हैं।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने जनजीवन भी अस्त व्यस्त कर दिया है। मरीजों को अस्पताल में बेड नही मिल पा रहे, जरूरी दवाओं का टोटा हो गया है। पल्स ऑक्सीमीटर की डिमांड बढ़ते ही उसके दाम कई गुना तक बढ़ गए हैं। यही नहीं अन्य जरूरी सामान की भी किल्लत शुरू हो गई है। लॉकडाउन की आहट से कालाबाजारी तेजी पकड़ ली है। वहीं कानपुर की बाजार बंद होने से आपूर्ति भी प्रभावित हो रही है। लोगों को अब महंगे दामों पर सामान खरीदना पड़ रहा है।

महंगाई..

पल्स ऑक्सीमीटर के दाम आसमान पर

कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों को होम आइसोलेशन में भेजा जा रहा है। गम्भीर मरीजों का ही अस्पताल में जगह मिल पा रही है। होम आइसोलेशन वाले मरीजों को पल्स ऑक्सीमीटर व थर्मामीटर खरीदना अनिवार्य होता है। इसके अलावा कोरोना के संदिग्ध लक्षण वाले व्यक्ति भी पल्स ऑक्सीमीटर खरीद रहे हैं। एक माह में पल्स ऑक्सीमीटर की मांग कई गुना बढ़ जाने से इसके दाम भी आसमान छू रहे हैं। बाजार में जहां तीन सौ से चार सौ रुपए में पल्स ऑक्सीमीटर मिल रहा था वहीं अब इसके दाम दो हजार रुपए तक पहुंच गए हैं। मरीजों को निर्धारित रेट पर होम आइसोलेशन किट भी नहीं मिल पा रही है।

मनमानी..

सिगरेट, बीड़ी, गुटखा पर सर्वाधिक कालाबाजारी

दोआबा में बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, पान मसाला की भी जमकर कालाबाजारी हो रही है। पहले लाकडाउन की तरह ही जिले के कई बड़े छोटे दुकानदारों ने स्टाक लगाना शुरू कर दिया है। इसके चलते ग्राहकों को अधिक दाम चुकाने पड़ रहे हैं। फुटकर दुकानदारों का कहना है कि एजेंसी संचालकों सामान डम्प किया जा रहा है। मांग के सापेक्ष कम सामान उपलब्ध कराते हैं वह भी बढ़े हुए दामों पर। पूछने पर बताया जाता है कि कानपुर से माल नहीं आ पा रहा है। ग्राहकों का आरोप है कि संकट काल को देखते हुए जमाखोर अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में सामान महंगा बेंच रहे हैं।

मशक्कत..

लॉकडाउन की आहट से बढ़ी खरीदारी

जिस तरह से बीते वर्ष इसी माह में सम्पूर्ण लॉक डाउन की घोषणा हुई थी, इस वर्ष भी कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर लोगों को आशंका है कि फिर लॉक डाउन हो सकता है। ऐसे में जरुरी सामानों की खरीदारी अधिक कर दी है। शहर से लेकर ग्रामीणांचलों तक की दुकानों में भीड़ बताती है कि सामानों की बिक्री अधिक हो रही है। जहां लोग सामाजिक दूरी एवं मास्क लगाना भी उचित नहीं समझ रहे हैं। खासकर शनिवार एवं रविवार के वीकेंड लॉक डाउन को लेकर शुक्रवार को खरीदारों की अधिक भीड़ दिखाई पड़ती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें