ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरहिन्दी विराट वृक्ष की है मीठी सघन छांव

हिन्दी विराट वृक्ष की है मीठी सघन छांव

हिन्दी दिवस के अवसर पर सोमवार को शहर के सीबीएसई बोर्ड से संचालित महर्षि विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल बच्चों के लिए आनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने अपनी प्रतिभा का...

हिन्दी विराट वृक्ष की है मीठी सघन छांव
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरTue, 15 Sep 2020 04:03 PM
ऐप पर पढ़ें

हिन्दी दिवस के अवसर पर सोमवार को शहर के सीबीएसई बोर्ड से संचालित महर्षि विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल बच्चों के लिए आनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए कोई हिन्दी भाषा पर तो किसी ने कोरोना से बचाव को लेकर जागरुकता भरे संदेश दिए।

आनलाइन प्रतियोगिता में प्री प्राइमरी के लिए कविता पाठ, प्राइमरी वर्ग के लिए हिन्दी दिवस के महत्व पर सुलेख,जूनियर वर्ग के लिए स्लोगन प्रतियोगिता व सीनियर वर्ग लिए निबन्ध प्रतियोगिता, कोरोना काल की चुनौतियां व उनका समाधान, विषय पर आयोजित हुई। कोरोना वैश्विक महामारी ने जीवन के हर क्षेत्र को प्रभावित किया है। स्कूल-कालेज भी इससे अछूते नहीं हैं। आनलाइन शिक्षण के माध्यम से विद्यार्थियों में रचनात्मक व मौलिक चिंतन का सृजन किया जा रहा है। बच्चों में अपनी मातृभाषा के प्रति अनुराग विकसित करने, उनमें रचनात्मक गतिविधियों का विकास करने, लेखन दक्षता को परखने का अवसर प्रदान किया गया। कक्षा 11 के आर्यन ने अपनी लेखनी को धार देते हुए लिखा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान की पहल में योगदान करना है, यह अलख देशहित में जगाना है। वहीं कक्षा 10 की दिव्यांशी मौर्या ने कहा कि दो गज की दूरी का रखो ध्यान, यही है कोरोना का समाधान। कक्षा आठ के बालराज पाल ने अपने स्लोगन में लिखा कि मधुर-मधुरतम भाव है हमारा स्वभाव है। हिन्दी विराट वृक्ष की मीठी सघन छांव है। प्रधानाचार्य प्रमोद कुमार त्रिपाठी ने कहा कि हिन्दी केवल अभिव्यक्ति का माध्यम नहीं हमारी संस्कृति का प्राण है। इसे संरक्षित कर ही देश महान बन सकता है।

हिन्दी के प्रचार प्रसार को सौंपा ज्ञापन

फतेहपुर। हिन्दी दिवस के अवसर पर सोमवार को युवा विकास समिति के पदाधिकारियों ने जिला प्रशासन के माध्यम से राज्यपाल को एक ज्ञापन भेजा। जिसमें मांग की गई कि हिन्दी भाषा का व्यापक प्रचार प्रसार एवं अनिवार्यता को ध्यान में रखते हुए बढ़ावा दिया जाए। समिति के जिला प्रवक्ता आलोक गौड़ ने कहा कि हिन्दी भाषा का विकास संवर्धन तभी संभव है जब हम हिन्दी का शुद्ध अनुप्रयोग करें तथा हिन्दी में स्वाध्याय की आदत डालें। राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपा। जिसमें मांग की गई कि हिन्दी का व्यापक प्रचार प्रसार व अनिवार्यता को ध्यान में रखकर बढ़ावा दिया जाना चाहिए। इस मौके पर समिति के प्रदेश अध्यक्ष ज्ञानेन्द्र मिश्रा, जिलाध्यक्ष कंचन मिश्रा, संगठन प्रमुख संजय दत्त, सचिव रामकिशोर शर्मा, जनार्दन सिंह, महिला इकाई उपाध्यक्ष हिमान्शी सिंह, दीक्षा श्रीवास्तव, विकास श्रीवास्तव, अजय सिंह, जयकरन निषाद, राजन तिवारी आदि लोग मौजूद रहे।

सर्व शिक्षा विभाग से जारी किए गए दिशा निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि यह मानक बच्चों के साथ शिक्षक और विभागीय अधिकारी और प्रशासनिक अधिकारियों को याद होना चाहिए। अगर कोई अधिकारी स्कूल का निरीक्षण करता है, तो उसे इसी मानक के आधार पर बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता का आंकलन करना होगा। कक्षा एक से पांच तक के बच्चों में गणित एवं भाषा का ज्ञान बेहतर करने के लिए कवायद की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें