DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  फतेहपुर  ›  खुशखबरी: केन्द्रीय विद्यालय को मिली हरी झंडी
फतेहपुर

खुशखबरी: केन्द्रीय विद्यालय को मिली हरी झंडी

हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरPublished By: Newswrap
Thu, 11 Jun 2020 11:10 PM
खुशखबरी: केन्द्रीय विद्यालय को मिली हरी झंडी

लम्बे समय से इंतजार कर रहे शहरियों के लिए एक खुशखबरी है। शिक्षा सत्र 2020-2021 में केन्द्रीय विद्यालय संचालित होगा। जब तक विद्यालय की इमारत बन कर तैयार नहीं हो जाती है तब तक इसका संचालन शहर के राजकीय इंटर कालेज में किया जाएगा। अब शहरी अपने पाल्यों को केन्द्रीय विद्यालय में शिक्षा दिला सकेंगे।

जिले में केंद्रीय विद्यालय को मंजूरी पहले ही मिल चुकी थी। शहर से बाहर मधुपुरी में इसके लिए जमीन उपलब्ध है। जिसका बकायदा केन्द्रीय विद्यालय संगठन के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण कर हरी झंडी दी जा चुकी है। जमीन को जिला प्रशासन द्वारा विद्यालय के नाम जमीन भी हस्तांतरित किया जा चुका है। जिसमें निर्माण शुरू हो हुआ था लेकिर इधर कोरोना संक्रमण पर किए गए लॉक डाउन के कारण गतिविधियां शिथिल हो गईं थीं। भवन पूर्ण होने तक केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा राजकीय इंटर कालेज के भवन में ही विद्यालय संचालित करने का फरमान जारी कर दिया है।

कक्षा एक से पांच तक संचालित होंगी कक्षाएं

इसी शिक्षा सत्र से शुरू होने जा रहे केन्द्रीय विद्यालय में फिलहाल कक्षा एक से पांच तक की कक्षाएं ही संचालित होंगी। धीरे धीरे आगे की कक्षाएं बढ़ाई जाएंगी। निर्देश के अनुसार एक से पांच तक की मात्र एक एक ही कक्षा संचालित होगी। आगे की दिशा निर्देश जारी होने पर गतिविधि बढ़ेगी।

प्रवेश परीक्षा का हो सकता है आयोजन

जिले में शुरू होने जा रहे केन्द्रीय विद्यालय में बच्चों के प्रवेश के लिए हालांकि कोई गाइड लाइन नहीं जारी हुई है। बच्चों की संख्या को देखते हुए प्रवेश परीक्षा कराई जा सकती है। फिलहाल केन्द्रीय विद्यालय कैंट के जिम्मेदारों के हवाले विद्यालय की गतिविधियां होंगी। बताया जा रहा है कि यहां के उप प्रधानाचार्य द्वारा संचालन कराया जाएगा।

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने रहा योगदान

जिले में केन्द्रीय विद्यालय के संचालन को लेकर जिले की सांसद एवं केन्द्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति का प्रयास सराहनीय रहा। उन्होंने जिले स्तर से लेकर केन्द्र तक के जिम्मेदारों से वार्ता करते हुए जिले को यह तोहफा दिलाने में कामयाबी हासिल की है।

कोट......

जीआईसी में केन्द्रीय विद्यालय की कक्षा एक से पांच तक कक्षाएं संचालित किए जाने की गाइड लाइन प्राप्त हुई है। अभी तो फिलहाल लॉक डाउन के कारण विद्यालय बंद चल रहे हैं। गाइड लाइन के अनुसार प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी।

-महेन्द्र प्रताप सिंह, डीआईओएस

संबंधित खबरें